Saturday , December 16 2017

बाबरी मस्जिद विध्वंस के 25 साल, समाज में जहर घोलने के लिए VHP मना रहा है शौर्य दिवस!

नई दिल्ली। आज 6 दिसंबर है और आज ही के दिन पच्चीस साल पहले अयोध्या में विवादित ढांचे को गिराया गया था। इस पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी कर सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए कदम उठाने को कहा है। एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी।

गृह मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि यह सलाह शुक्रवार को सभी राज्यों के प्रधान सचिवों व पुलिस महानिदेशकों और केंद्रित शासित प्रदेशों के उपराज्यपालों को जारी की गई।

सलाह में कहा गया कि 6 दिसंबर को अयोध्या में विवादित ढांचे के विध्वंस की 25वीं बरसी के मौके पर दोनों समुदायों द्वारा प्रदर्शन किया जा सकता है और यह सलाह दी जाती है कि प्रशासन अत्यधिक सतर्कता को बरकरार रखे और गंभीरता को देखते हुए सभी एहतियाती उपायों को प्रयोग में लाए। बरसी से एक दिन पहले, सर्वोच्च न्यायालय ने बाबरी मस्जिद-राम जन्मभूमि विवाद मामले में अंतिम सुनवाई शुरू की।

6 दिसंबर 1992 को कार सेवकों ने विवादित ढांचा ढहा दिया
विवादित ढांचा गिराने को लेकर कार सेवकों और नेताओं पर दो FIR
लखनऊ की विशेष अदालत, रायबरेली कोर्ट में मामले की सुनवाई
एक FIR की जांच CBI को, दूसरी यूपी CID के जिम्मे
1993 में 13 नेताओं के ख़िलाफ़ आपराधिक साज़िश की धारा
दोनों मामलों को लखनऊ कोर्ट ट्रांसफ़र करने की हाइकोर्ट में अर्ज़ी
2001 में HC ने कहा कि रायबरेली का केस लखनऊ ट्रांसफ़र नहीं हो सकता

माहौल में तनाव है और सड़कें सुनसान हैं। सरकार का हाई अलर्ट। हर गली-चौराहे पर पुलिस का भारी बंदोबस्त, श्रद्धालुओं से लेकर स्थानीयों की तलाशी।

25 साल पहले अयोध्या में विवादित ढांचा गिराए जाने की घटना किसी के लिए शौर्य दिवस है तो किसी के लिए ये काला दिवस है तो किसी ने 6 दिसंबर को बंद का ऐलान किया है। किसी भी बवाल से निपटने के लिए सिर्फ अयोध्या ही नहीं उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में हाईअलर्ट है।

विश्व हिंदू परिषद ने विवादित ढांचा विध्वंस के 25 साल पूरे होने को शौर्य दिवस के तौर पर मनाने का फैसला किया है। वीएचपी ने अयोध्या के कारसेवकपुरम में बड़ा कार्यक्रम रखा है तो वहीं बाबरी मस्जिद एक्सन कमेटी समेत कई मुस्लिम संगठन काला दिवस मना रहे हैं।

टीएमसी भी आज काला दिवस मना रही है और ममता बनर्जी आज कोलकाता में रैली भी करेंगी। लेफ्ट पार्टियां भी देशभर में काला दिवस मना रही हैं। AIMIM ने 6 दिसंबर 1992 की घटना के विरोध में हैदराबाद में बंद बुलाया है

TOPPOPULARRECENT