Sunday , December 17 2017

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में सुप्रीम कोर्ट की विशेष बेंच आज से शुरू करेगी सुनवाई

नई दिल्ली। लगभग 7 साल बाद राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट की विशेष बेंच सुनवाई शुरू करेगी। कई सालों से लंबित इस मामले की सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट ने तीन जजों की बेंच बनायी है।

जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस अब्दुल नजीर की बेंच इस केस की सुनवाई करेगी। आज कोर्ट ये फैसला करेगा कि इस केस में रोज सुनवाई होगी, या फिर तारीख दिए जाएंगे।

इस केस में दो दर्जन से ज्यादा पार्टी हैं, उन्हें अपनी बात रखने के लिए कितना समय दिया जाएगा ये भी तय होगा। सुब्ह्मण्यम स्वामी इस केस में रोजाना सुनवाई की मांग करने वाले हैं।

शिया वक्फ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में एक एफीडेविट फाइल किया है जिसमें जन्मभूमि पर राम मंदिर बनाने की वकालत की है। शिया वक्फ बोर्ड ने कोर्ट से कहा है कि मस्जिद, मंदिर से दूर मुस्लिम इलाके में बननी चाहिए।

शिया वक्फ बोर्ड ने ये भी कहा था कि बाबरी मस्जिद पर शिया समुदाय का हक है, और उसपर फैसला लेने का अधिकार शिया वक्फ बोर्ड का है। शिया वक्फ बोर्ड का कहना है कि ये मस्जिद मीर बाकी ने बनवाया था और वो शिया थे। हांलाकि ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड शिया वक्फ बोर्ड के दावे को गलत बताया है।

TOPPOPULARRECENT