बाबरी मस्जिद विध्‍वंस के मुख्य आरोपी की ब्रेन हेमरेज से हुई मौत

बाबरी मस्जिद विध्‍वंस के मुख्य आरोपी की ब्रेन हेमरेज से हुई मौत
Click for full image

बाबरी विध्‍वंस के मुख्य आरोपी 72 वर्षीय रमेश प्रताप सिंह का 18 मई की शाम ब्रेन हेमरेज से निधन हो गया।  बस्ती के नगर थाना क्षेत्र के बेलाड़ी गांव के रहने वाला और बाबरी विध्वंस मामले में आरोपी रहा रमेश प्रताप सिंह की देर रात ब्रेन हेमरेज होने की वजह से मौत हो गई।  बता दें की रमेश प्रताप सिंह बजरंग दल के प्रमुख पदों पर रहा

रमेश प्रताप सिंह बजरंग दल में काफी अर्से से बडे़ पदों पर काबिज रहा  और 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद के विध्वंस मामले में वह लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी सहित तमाम बडे़ नेताओं के साथ मुख्य रुप से सह आरोपी भी रहा  हैं। कहा जाता है बाबरी मस्जिद को ध्वस्त करने वाले कारसेवकों की अगुवाई भी रमेश प्रताप सिंह ने ही की थी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बाबरी मस्‍जिद विध्‍वंस के पूरे ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए रमेश प्रताप उन 32 की टीम मे शामिल था , जिनकी स्पेशल ट्रेनिंग गुजरात में हुई थी। रमेश प्रताप पर तमाम राजनैतिक मुकदमे चल रहे थे और वे कई बार जेल भी जा चुके थे। बाबरी विध्वंस के बाद रमेश अपने बस्ती स्‍थित आवास आ गए थे और अपने परिवार संग खेती किसानी कर जीवन गुजार रहे थे।

Top Stories