Friday , December 15 2017

बारक ओबामा आईएसआईएस के बानी हैं: डोनाल्ड ट्रम्प

वाशिंगटन  12 अगस्त: डोनाल्ड ट्रम्प ने सदर बारक ओबामा पर दाअश ग्रुप (आईएसआईएस) को क़ायम करने का इल्ज़ाम आइद किया जो अब मशरिक़-ए-वुसता से योरोपी शहरों तक दहश्त मचा रहा है। एक ही लम्हा बाद दूसरे मौज़ू पर ट्रम्प ने बारक ओबामा का मुकम्मिल क़ानूनी नाम बारक हुसैन ओबामा का हवाला दिया।

फ़्लोरीडा में एक रैली से ख़िताब करते हुए ट्रम्प ने कहा कि कई एतबार से आप जानते हैं कि वो लोग सदर ओबामा का एहतेराम करते हैं। उन्होंने कहा कि वो (ओबामा) आईएसआईएस के बानी हैं। उन्होंने तीन मर्तबा इस इल्ज़ाम को दुहराया। रिपब्लिकन सदारती उम्मीदवार ने माज़ी में अपनी डेमोक्रेट हरीफ़ हिलेरी क्लिंटन पर अस्करी ग्रुप को फ़ंडज़ फ़राहम करने का इल्ज़ाम आइद किया था। कल से वो बारक ओबामा पर तन्क़ीदें कर रहे हैं और उन्होंने ये भी कहा कि दर असल हिलेरी क्लिंटन इस ग्रुप (आईएसआईएस) की शरीक बानी हैं। ट्रम्प एक तवील अरसे से ओबामा और उनकी साबिक़ सेक्रेटरी आफ़ स्टेट हिलेरी क्लिंटन पर इल्ज़ाम आइद करते रहे हैं कि वो मशरिक़-ए-वुसता के ताल्लुक़ से एसी पालिसीयां रखते हैं जिनके नतीजे में इराक़ में इक़तिदार का खुला पैदा हुआ है
और आईएस की तरफ से इस का इनिकाला जा रहा है।

उन्होंने इस एलान पर ओबामा को तन्क़ीद का निशाना बनाया कि वो इराक़ से अपनी अफ़्वाज को वापिस तलब करलींगे। इस फ़ैसले पर ओबामा के कई नाक़िदीन ने कहा कि इस के नतीजे में एसा अदम इस्तिहकाम पैदा होगा जिससे आई एस जैसे ग्रुपस की हौसला-अफ़ज़ाई होगी। वाईट हाउज़ ने ट्रम्प के इन इल्ज़ामात पर तबसरा से गुरेज़ किया है।

आईएस ग्रुप ने इब्तेदा में इराक़ में अलक़ायदा के मुक़ामी हिस्से के तौर पर काम करना शुरू किया था। इस ग्रुप ने बाद में इराक़ में शीया ग्रुपस को निशाना बनाना शुरू किया था। मुक़ामी ग्रुप के इस वक़्त के लीडर अब्बू मसअब को अमेरीका के एक फ़िज़ाई हमले में 2006 मैं हलाक कर दिया गया था ताहम अभी तक उन्हें इस ग्रुप का बानी समझा जाता है।ओबामा को आईएसआईएस का बानी क़रार देना और उनके बीच नाम हुसैन का ट्रम्प की तरफ से हवाला दिया जाना एहमीयत का हामिल है।

TOPPOPULARRECENT