Wednesday , December 13 2017

बिटकॉइन के बारे में यह दस बातें जो आपको पता होनी चाहिए!

Bitcoin (virtual currency) coins placed on Dollar banknotes are seen in this illustration picture, November 6, 2017. REUTERS/Dado Ruvic/Illustration

बिटकॉइन एक क्रिप्टोक्यूरेंसी है जो कि बैंक से बैंक खाते में हस्तांतरणीय नहीं है। उसका मूल्य बदल रहा है और यह निर्भर करता है कि इसके लिए कितने लोग काम कर रहे हैं। अप्रैल 2013 में प्रति बिटकॉइन की कीमत 30 डॉलर थी, लेकिन अब यह 10930 डॉलर तक पहुंच गई है।

ब्लूमबर्गक्वेंट में प्रकाशित एक लेख में बिटकॉइन के बारे में दस सबसे महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बताया गया है:

1. बिटकॉइन ख़रीदना जोखिमों से भरा है, जो कि उसे कैसे मूल्य देना है जानने के साथ शुरू होता है।

2. केवल प्रति दिन 1,800 बिटकॉइन उत्पन्न होते हैं।

3. केवल सीमित संख्या में बिटकॉइन मौजूद हैं जो दुनिया में मौजूद होंगे।

4. बिटकॉइन का मान खनन नामक एक प्रक्रिया द्वारा निर्धारित किया जाता है। सभी लेनदेन रिकॉर्ड करने के लिए खनिक जिम्मेदार हैं कि लोग बिटकॉइन नेटवर्क पर क्या करते हैं। उन्होंने अपने शोध के लिए बिटकॉइन के साथ भी भुगतान किया।

5. बिटकॉइन की लागत बढ़ जाती है क्योंकि अधिक से अधिक मशीनें खनन प्रक्रिया में शामिल होती हैं। बिटकॉइन खनन का मूल्य बढ़ता जा रहा है क्योंकि बिजली की खपत बढ़ जाती है और उपकरणों की कीमत भी बढ़ जाती है।

6. वर्तमान में बिटकॉइन नेटवर्क पर करीब एक लाख मशीनें हैं।

7. सभी खानों के लिए भागीदारी में नियम अच्छी तरह से ज्ञात और एन्क्रिप्ट किए गए हैं और बदल नहीं सकते हैं। जो लोग नियमों को पसंद नहीं करते हैं, वे अन्य क्रिप्टोक्यूरेंसी सिस्टम में शामिल होने के लिए स्वतंत्र हैं।

8. दुनिया के बिटकॉइन खनन के अधिकांश चीन में केंद्रित है। हालांकि, यह किसी एकल भूगोल पर निर्भर नहीं है।

9. बिटकॉइन बाजार का वर्तमान मूल्य करीब 170 अरब डॉलर है।

10. सभी क्रिप्टोक्यूरैक्शंस अलग तरह से काम करते हैं, बिटकोइन और एथोरम ब्लॉकचैन की तकनीक पर आधारित होते हैं। जबकि क्रिप्टोक्यूरैंसीज हैं जो परिसंपत्ति संचालित हैं, निवेश-चालित हैं, जबकि कुछ विशिष्ट रिटर्न की तलाश करते हैं और सबसे खतरनाक प्रकार के होते हैं।

TOPPOPULARRECENT