Sunday , August 19 2018

बिटकॉइन : जहां आप आधिकारिक तौर पर क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं

बिटकॉइन समर्पित विनिमय वेबसाइटों और ऐप पर सक्रिय रूप से कारोबार कर हैं, कुछ पारंपरिक बैंकों और विनिमय ऑपरेटरों ने भी क्रिप्टोकरेंसी को बेचना शुरू कर दिया है।

दक्षिण कोरिया
दक्षिण कोरिया जो दूसरों के बीच आभासी क्रिप्टोकरेंसी ऑपरेटर के साथ व्यापार पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है जो स्थानीय अधिकारियों द्वारा विनियमित नहीं हैं। यहां कुछ पारंपरिक बैंक और एक्सचेंज ऑपरेटर हैं, जो आपको बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए अनुमति देते हैं।

स्विट्जरलैंड
अगस्त 2017 में, फाल्कन प्राइवेट बैंक ने घोषणा की के वह अपने ग्राहकों के लिए ब्लॉकचैन परिसंपत्ति प्रबंधन प्रदान करेगी, जो ऐसा करने वाला पहला स्विस निजी बैंक था। स्विस बैंक जिसका मुख्यालय ज़्यूरिख में है ने अपने ग्राहकों को बिटकॉइन (एक्सबीटी), एथिहेम (ईटीएच), लाइटकोइन (एलटीसी) और बिटकॉइन कैश (बीसीएच) में व्यापार करने की अनुमति देता है। ग्लैंड में स्थित स्विसकोट बैंक ने भी 2017 में क्रिप्टोकरेंसीज में कारोबार शुरू किया है। बैंक के ग्राहक बिटकॉइन, इटरेम, लाइटकोइन, रिपल (एक्सआरपी) और बिटकॉइन कैश में व्यापार कर सकते हैं।

आईजी बैंक ने 2017 में क्रिप्टोकरेंसी के साथ व्यापार करना शुरू किया। ग्राहक इसका उपयोग बिटकोइन और बिटकॉइन कैश खरीदने के लिए कर सकते हैं। तिबेरीयस ग्रुप तिबेरीयस सिक्का (टेकोइन) को लॉन्च करने की योजना बना रहा है, जो कि पहले डिजिटल मुद्रा होगा जो अभासी न होकर धातुओं जैसे एल्यूमीनियम और तांबे के द्वारा समर्थित होगा।

संयुक्त राज्य अमेरिका
दिसंबर 2017 में, शिकागो बोर्ड ऑप्शन एक्सचेंज (सीबीओई) मिशेलिन वर्चुअल एक्सचेंज पर बिटकॉइन की कीमत के आधार पर बिटकॉइन फ्यूचर्स की पेशकश करने वाला पहला अमेरिकी-आधारित एक्सचेंज बन गया। जैसा कि सीबीओई द्वारा वर्णित है कि बिटकॉइन वायदा कानूनी करार हैं जो कीमतों को निर्धारित करते हैं जिन पर पार्टियां भविष्य में एक निश्चित तिथि पर बिटकॉइन व्यापार कर सकती हैं। प्रत्येक वायदा अनुबंध एक समाप्ति तिथि के साथ निर्धारित किया जाता है जो कहीं भी एक सप्ताह से नौ या अधिक महीनों तक हो सकता है।

वायदा अनुबंध की तिथि पर, उस दिन जेमिनी एक्सचेंज पर बिटकॉइन के लिए आधिकारिक नीलामी मूल्य के आधार पर बिटकॉइन वायदा का निपटारा किया जाता है। दिसंबर, 2017 में बिटकॉइन व्यापार की पेशकश करने के लिए शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज (सीएमई) दूसरा विनिमय बन गया।

निम्नलिखित सार्वजनिक आदान-प्रदान अभी तक बिटकॉइन में व्यापार की पेशकश नहीं करते हैं, लेकिन 2018 में ऐसा करने की योजना बनाई है:

नैस्डैक स्टॉक मार्केट 2018 में बिटकॉइन पर आधारित एक वायदा अनुबंध शुरू करने की योजना बना रहा है, जिससे यह तीसरे एक्सचेंज ऑपरेटर को यूएस में बिटकॉइन कॉन्ट्रैक्ट की पेशकश कर सकता है।

न्यू यॉर्क स्टॉक एक्सचेंज क्राइप्टोकरेंसी मार्केट में डुबकी लगाने की योजना बना रहा है। दिसंबर में, उसने यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को अपने बाजार पर दो बिटकॉइन वायदा की सूची के लिए मंजूरी के लिए कहा।

जापान
मनीशी जापानी अखबार के मुताबिक, जापान के सबसे बड़े बैंक मित्सुबिशी यूएफजे फाइनेंशियल ग्रुप जो 2018 तक अपनी क्रिप्टोकरेंसी और क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज लॉन्च करने की योजना बना रही है।

क्रिप्टोकरेंसी विनिमय अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि अगर एमयूएफजे फंड का आदान-प्रदान केवल बैंक के क्रिप्टोक्यूरेंसी का कारोबार करने के लिए ही सीमित होगा या अगर यह अन्य क्रिप्टोकरेंसी जैसे कि बिटकॉइन में व्यापार करने की अनुमति देगा।

2016 में, एमयूएफजे ने सिन्बेसबेस में निवेश किया, एक ऑनलाइन सेवा जो कि उपयोगकर्ताओं को वर्चुअल मुद्रा संग्रहित करने और इसके साथ भुगतान करने की अनुमति देती है।

Bitcoin एटीएम
दुनिया का पहला बिटकॉइन एटीएम, 2013 में कनाडा के वैंकूवर शहर के वैवेज़ कॉफ़ी हाउस में खोला गया। इंटरनेट से जुड़े मशीनें पारंपरिक एटीएम की तरह लगती हैं, लेकिन वे किसी बैंक खाते से नहीं जुड़े हैं और इसके बजाय उपयोगकर्ताओं को एक आभासी बिटकोइन एक्सचेंज से कनेक्ट करने की अनुमति देती है। उपयोगकर्ता नकदी जमा करते हैं, बिटकॉइन ऑनलाइन खरीदते हैं, और एक पेपर रसीद के रूप में बिटकॉइन प्राप्त करते हैं। बिटकॉइन एटीएम रडार वेबसाइट के मुताबिक दुनिया भर में 2000 से अधिक बिटकॉइन एटीएम और टेलर मौजूद हैं।

TOPPOPULARRECENT