Saturday , December 16 2017

बिना सब्सीडी पकवान गैस सिलेंडर की क़ीमत में 127 रुपए इज़ाफ़ा

नई दिल्ली, ०४ अक्टूबर (पी टी आई) सरकारी ज़ेर-ए-इंतज़ाम (प्रबंधन) तेल कंपनीयों ने नान सब्सीडी पकवान गैस के सिलेंडर की क़ीमत में 127 रुपए फ़ी सिलींडर इज़ाफ़ा करके उसे 883.50 पैसे फ़ी सिलेंडर कर दिया। इसकी वजह बैन-उल-अक़वामी (अंतर्राष्ट्रीय) बाज़ार मे

नई दिल्ली, ०४ अक्टूबर (पी टी आई) सरकारी ज़ेर-ए-इंतज़ाम (प्रबंधन) तेल कंपनीयों ने नान सब्सीडी पकवान गैस के सिलेंडर की क़ीमत में 127 रुपए फ़ी सिलींडर इज़ाफ़ा करके उसे 883.50 पैसे फ़ी सिलेंडर कर दिया। इसकी वजह बैन-उल-अक़वामी (अंतर्राष्ट्रीय) बाज़ार में तेल की क़ीमतों में इज़ाफ़ा है।

गुज़शता माह हुकूमत ने फ़ैसला किया था कि सब्सीडी पर सरबराह किए जाने वाले घरेलू पकवान गैस सिलेंडर्स की तादाद फ़ी ख़ानदान सालाना 6 तक महिदूद ( सीमित/Limit) कर दी जाय इस से ज़्यादा तादाद में पकवान गैस सिलेंडर बाज़ार की क़ीमत पर फ़राहम किए जाएंगे।

सब्सीडी के सिलेंडर की क़ीमत 399 रुपय बराए 14.2 किलोग्राम सिलेंडर दिल्ली में है। 14.2 किलोग्राम के नान सब्सीडी घरेलू पकवान गैस सलिंडर दिल्ली में रीटेल क़ीमत पर यक्म अक्टूबर से बाज़ार में 127 रुपय ज़्यादा क़ीमत पर फ़रोख्त किए ( बेचे) जा रहे हैं। दिल्ली हिंदूस्तान का सब से बड़ा घरेलू ईंधन रीटेल क़ीमत पर ख़रीदने वाला शहर है।

आई ओ सी के डायरेक्टर (मार्केटिंग) ने कहा कि पकवान गैस की क़ीमत में कमी का फ़ैसला बैन-उल-अक़वामी (अंतर्राष्ट्रीय) बाज़ार में क़ीमत में कमी पर मुनहसिर (निर्भर) होगा और सारिफ़ीन (उपभोक़्ता) को बैन-उल-अक़वामी (अंतर्राष्ट्रीय) बाज़ार में कमी की सूरत में नान सब्सीडी पकवान गैस सिलेंडर कम क़ीमत पर फ़राहम किए जाऐंगे।

ताहम ( यद्वपि) 6 से ज़्यादा नान सब्सीडी सिलेंडर्स की कोई तादाद मुक़र्रर नहीं होगी। हुकूमत नान सब्सीडी पकवान गैस सिलेंडर्स को जो सिर्फ घरेलू इस्तेमाल के मक़सद से हो कस़्टम़्स और एक्साईज़ डयूटी से इस्तिस्ना (अलग कर देना) दे चुकी है ताकि आम आदमी पर क़ीमत में इज़ाफ़ा का बोझ कम हो सके। तिजारती पैमाने पर 14.2 किलोग्राम पकवान गैस सिलेंडर दिल्ली में 1062 रुपये और 19 किलोग्राम का 1536.50 रुपये होगा।

TOPPOPULARRECENT