Sunday , July 22 2018

बिहार: अब मुस्लिम लड़कियों में भी माडर्न प्रोफेशनल एजुकेशन प्राप्त करने की होड़

मुज़फ्फ़रपूर: इन दिनों बिहार के ग्रामीण भी बदल रहे हैं। मुज़फ्फरपूर के ग्रामीण क्षेत्रों में मॉडर्न प्रोफेशनल एजुकेशन प्राप्त करने की होड़ लगी है। लड़के तो लड़के ग्रामीण क्षेत्रों की लड़कियां भी किसी से कम नहीं। यहां तक कि मुज़फ्फरपूर के गांवों के मुस्लिम छात्रायें भी आधुनिक शिक्षा प्राप्त की दोड़ में किसी से पीछे नहीं रहना चाहतीं। बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के निवासी ज़ीनत प्रवीण इन दिनों एयर होस्टेस बनने के लिए देश के एक बड़े संस्थान में प्रशिक्षण ले रही हैं।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

न्यूज़ नेटवर्क समूह प्रदेश 18 के अनुसार मुजफ्फरपूर के ग्रामीण क्षेत्र की रहने वालीं ज़ीनत कहती हैं कि उन्होंने अपनी मां को प्रोत्साहित कर एयर होस्टेस बनने के लिए प्रशिक्षण संस्थान में दाखिला लिया है। ज़ीनत के अनुसार उनके पड़ोसी और रिश्तेदार उनके इस कदम की खूब आलोचना करते हैं लेकिन वह पीछे मुड़ कर देखना नहीं चाहतीं।
मुजफ्फरपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्र से संबंध रखने वाली ज़ीनत अकेली नहीं हैं बल्कि उनके साथ गांवों की अन्य लडकियाँ भी शहरों के लिए उड़ान भरी हैं। इन छात्राओं को प्रशिक्षण देने वाली जेनिफर कहती हैं कि आधुनिक व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में अब मुस्लिम लड़कियों की संख्या में भी पहले से अधिक बढ़ोतरी हुई है।
जेनिफर के अनुसार बिहार के छात्र काफी बुद्धिमान होते हैं लेकिन उन्हें एक्सपोज़र का मौका नहीं मिलता। जेनिफर कहा कि बिहार और ख़ास कर मुज़फ्फरपूर का वातावरण लड़कियों के लिए अनुकूल नहीं है। यहाँ हर गुज़रते दिन के साथ गंभीर अपराध की वारदात में वृद्धि देखी जा रही है।
जेनिफर के अनुसार अगर कानून-व्यवस्था की स्थिति बेहतर होती तो मॉडर्न प्रोफेशनल शिक्षा में मुज़फ्फरपूर की लड़कियों और भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेतीं।

TOPPOPULARRECENT