Saturday , November 25 2017
Home / Bihar News / बिहार: एक साल पूरा होने से पहले ही सात महत्वाकांक्षायें और शराबबंदी बड़ी सफलता: नितीश कुमार

बिहार: एक साल पूरा होने से पहले ही सात महत्वाकांक्षायें और शराबबंदी बड़ी सफलता: नितीश कुमार

पटना। बिहार में श्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महा गठबंधन सरकार ने विकसित बिहार के सात महत्वाकांक्षाओं को लागू करने और पूर्ण शराबबंदी के कार्यान्वयन को अपनी बड़ी सफलता करार देते हुए विश्वास व्यक्त किया है कि बिहार अपने विकास के नए मानक स्थापित कर देश के विकास में अपनी भागीदारी देगी और अपनी महानता को बहाल करेगी।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

न्यूज़ नेटवर्क समूह प्रदेश 18 के अनुसार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी सरकार के एक साल के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड आज विभाग सूचना एवं जनसंपर्क की वेबसाइट पर जारी किया। मिस्टर कुमार यह प्रेस कॉन्फ्रेंस कर के जारी करने वाले थे लेकिन उत्तर प्रदेश में इंदौर-पटना एक्सप्रेस के दर्दनाक दुर्घटना के कारण इस कार्यक्रम को रद्द कर दिया । 139 पेज के रिपोर्ट कार्ड में श्री नीतीश कुमार ने अपनी सरकार की उपलब्धियों की गणना करते हुए कहा है कि महागठ बंधन सरकार के एक साल पूरा होने से पहले ही सभी सात महत्वाकांक्षाओं को लागू करना परियोजनाओं के कार्यान्वयन की बड़ी उपलब्धि है। इसके साथ ही सरकार ने राज्य में पूर्ण शराबबंदी लागू कर चुनाव से पहले किए गए वादे को भी पूरा कर दिया है।
रिपोर्ट कार्ड में कहा गया है कि महागठबंधन सरकार के गठन के महज दो महीने में ही एक निर्णय “सुरक्षित रोजगार, महिलाओं के अधिकार” को लागू करने की मंजूरी दी थी । इसके तहत राज्य के सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला 20 जनवरी 2016 से लागू कर दिया गया। इसी तरह सरकार के दो महत्वकांक्षा ‘हर घर नल का पानी ‘और’ शौचालय निर्माण घर का सम्मान ‘को पूरा करने के लिए योजना शुरू 27 सितंबर 2016 को किया गया। बिहार की नई पीढ़ी को शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार के अवसर प्रदान करके सशक्तिकरण के लिए “आर्थिक समाधान, युवाओं को मजबूत” प्रतिबद्धता के तहत बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना शुरू दो अक्टूबर को किया गया है। इसके साथ ही स्टार्ट अप नीति 2016 को मंजूरी दे दी गई है और पांच सौ करोड़ रुपये का वेंचर कैपिटल की व्यवस्था की गई है। साथ ही सभी सरकारी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में मुफ्त सुविधा प्रदान करने के लिए एजेंसी का चयन कर लिया गया है। यह सुविधा फरवरी 2017 से शुरू हो जाएगी।

TOPPOPULARRECENT