Sunday , November 19 2017
Home / Bihar News / बिहार की मुन्नी को राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित

बिहार की मुन्नी को राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित

बिहार के फुलवारीशरीफ की रहने वाली मुन्नी कुमारी को राष्ट्रपति सम्मानित करेंगे। मुन्नी ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम इग्नाइट प्रतियोगिता में सफलता हासिल की है। मुन्नी के साथ 31 बच्चों को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी सात नवंबर को दिल्ली में सम्मानित करेंगे। मुन्नी ने कहा कि आज से छह महीने पहले एक सर हमारे स्कूल में आए। उन्होंने कक्षा छह से आठ तक के बच्चों से एक नया चीज बनाने का आइडिया लिखने को कहा। सारे बच्चे लिखने लगे। मैं भी सोचने लगी कि ऐसा क्या नया बनाना चाहिए जिससे जीवन से सहुलियत आए, तभी मेरे मन में आया कि क्यों ने एक ऐसा सिस्टम बनाया जाए जिससे कार के गेट में अंगुली दबने का खतरा ख़त्म हो जाए।

मुन्नी ने बताया कि एक बार उनकी उंगली एक कार के गेट में दब गई थी। फिर उसी को अपने प्रतियोगिता का आइडिया बनाया और रेड लाइट जलनेवाला आइडिया लिख दिया। कॉपी जमा कर दी गई। मुन्नी ने कहा कि जब मुझे इस बात का पता चला कि मेरा चयन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम इग्नाइट प्रतियोगिता में हो गया है और मुझे राष्ट्रपति से पुरस्कार मिलेगा, तो मेरे ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा। इस बार डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम इग्नाइट प्रतियोगिता में देशभर से 55 हजार 89 छात्रों का आइडिया दिल्ली पहुंचा था, लेकिल उसमें से सिर्फ 32 छात्रों चुना गया। इस प्रतियोगिता में चुने गए आइडिया का पेटेंट किया जाता है।

मुन्नी फुलवारीशरीफ के फतेहपुर टोला के एक गरीब परिवार से आती हैं। मुन्नी के दादा बैलगाड़ी चलाते थे और पिता नरेंद्र राम राजमिस्त्री का काम करते हैं। मुन्नी अपने तीन भाई-बहनों में सबसे बड़ी हैं। मुन्नी राजकीय मध्य विद्यालय ढिबरा में सातवीं कक्षा में पढ़ती हैं और वो बताती हैं कि उन्हें मैथ विषय सबसे अच्छा लगता है। वे आगे इंजीनियर बनना चाहती हैं।

TOPPOPULARRECENT