Monday , July 16 2018

बिहार के सभी पुलिस स्टेशन को किया जायेगा अॉनलाईन, अपराधीयों की जानकारी भी मौजूद होगी

बिहार में अब सभी पुलिस थाने ऑनलाइन होंगे और अपराधियों के डाटा के साथ क्राइम का डाटा भी हर थाने का ऑनलाइन होगा। बिहार के वित्त मंत्री और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बिहार विधानसभा में बजट भाषण पर चर्चा के दौरान इसका जिक्र किया।

उसके बाद उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि राज्य में अपराध एवं अपराधी ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम सीसीटीएनएस परियोजना के कार्यान्वयन की कार्यवाही चल रही है, बहुत जल्द बिहार के सभी थानों को ऑनलाइन कर दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना हेतु वर्ष 2018-29 में 2477.00 लाख रुपया बजट में कर्णाकिंत किया गया है। सुशील मोदी ने कहा कि अब देश भर में कहीं भी अपराध होने पर बिहार के थाने और यहां के अपराधी के बारे में ऑनलाइन जानकारी मिल जायेगी।

सुशील मोदी ने कहा कि बिहार के सभी थानों को हाइटेक कर दिया जायेगा। किसी और प्रदेश में अपराध होने के बाद वहां के पुलिस को भी सुविधा होगी और अपराध पर लगाम लगाया जा सकेगा।

गौर हो कि अपराध व अपराधी ट्रैकिंग नेटवर्क एवं सिस्टम (सीसीटीएनएस) एक प्लान स्कीम है, जो एक नॉन-प्लान स्कीम – कॉमन इंटेग्रटेड पुलिस एप्लीकेशन (CIPA) के अनुभव से विकसित हुआ है। सीसीटीएनएस भारत सरकार के राष्ट्रीय इ-गवर्नेंस प्लान के अधीन एक मिशन मोड परियोजना है।

साभार- प्रभात खबर

TOPPOPULARRECENT