Friday , November 24 2017
Home / Bihar News / बिहार को खुसूसी पैकेज में मर्क़ज़ देगा महज़ 60 फिसद

बिहार को खुसूसी पैकेज में मर्क़ज़ देगा महज़ 60 फिसद

पटना : बिहार को खुसूसी पैकेज में मर्कज़ी हुकूमत सिर्फ 60 फिसद रक़म देगी। वज़ीरे आज़म सड़क मंसूबा में मर्क़ज़ ने बिहार के लिए जो बजट की तजवीज किया है, उसमें भी 40 फिसद हिस्सा बिहार सरकार को ही देना होगा। वज़ीरे आला नीतीश कुमार ने इस सिलसिले में वज़ीरे आज़म नरेन्द्र मोदी को ख़त लिखा है।

पीएम को लिखे ख़त में वज़ीरे आला ने कहा है कि बिहार जैसे रियासत के लिए इतनी रक़म देना मुमकिन नहीं है, इसलिए इन दोनों मंसूबों में मर्क़ज़ पूरी रक़म दे। एसेम्बली इन्तिखाब के वक्त वज़ीरे आज़म नरेन्द्र मोदी ने खुसूसी पैकेज की जो एलान की थी, उसमें वज़ीरे आज़म सड़क मंसूबा के तहत रियासत को 13 हजार 820 करोड़ मिलने हैं। लेकिन मर्कज़ी हुकूमत ने यह शर्त लगा दी है कि इस पूरी रक़म में मर्क़ज़ सिर्फ 60 फिसद ही देगा और रियासत को 40 फिसद रक़म देनी होगी। यानी रियासत सरकार को खुसूसी पैकेज की रक़म लेने के लिए 9 हजार, 213 करोड़ खुद लगाने होंगे।

इसी तरह इस माली साल में वज़ीरे आज़म सड़क मंसूबा के तहत बिहार को मर्क़ज़ ने कुल 2781 करोड़ की रक़म तकसीम की है। पहले इस मद में 2281 करोड़ का बजट था लेकिन बाद में इसे इजाफा कर 2781 करोड़ कर दिया गया। रियासती हुकूमत को यह रक़म तब मिलेगी जब वह 40 फिसद रकम अपनी तरफ से लगाएगी। इससे रियासती हुकूमत पर कुल 1854 करोड़ का बोझ पड़ेगा। साबिक में वज़ीरे आज़म सड़क मंसूबा के तहत मर्क़ज़ी हुकूमत 100 फिसद रक़म देती थी। मर्क़ज़ी हुकूमत की इस मंसूबा के पहले मरहले में कई रियासतों ने फायदा उठाया और उनकी सारी सड़कें बन गईं। लेकिन उस दौरान भी बिहार को मर्क़ज़ ने रक़म देने में आनाकानी की और सड़कें नहीं बन सकीं।

TOPPOPULARRECENT