बिहार: क्या सीट बंटवारे को लेकर महागठबंधन में बन गयी है बात?

बिहार: क्या सीट बंटवारे को लेकर महागठबंधन में बन गयी है बात?

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान विधानसभा चुनावों में मिली जीत के बाद विपक्ष काफी उत्साहित है। इसकी बानगी बिहार में भी देखने को मिल रही है। देश के अन्य राज्यों में भले ही महागठबंधन पर अभी तक ठोस पहल नहीं हुआ हो, लेकिन बिहार में इसे लगभग अंतिम रूप दे दिया गया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, महागठबंधन में शामिल राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), कांग्रेस, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा), हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा (हम), बहुजन समाज पार्टी (बसपा), लेफ्ट और शरद यादव की लोकतांत्रिक जनता दल के बीच सीट शेयरिंग पर आपसी सहमती बन गई है।

महागठबंधन ने 20-20 का फॉर्मूला तैयार किया है। इसके मुताबिक, बिहार के 40 में से 20 लोकसभा सीटों पर आरजेडी लड़ेगी और शेष सीट सहयोगियों को दिया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में हुई बैठक में इस फैसले पर सहमति बन गई है।

तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में मिली जीत से कांग्रेस काफी उत्साहित है। 2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार में भी महागठबंधन को ज्यादा से ज्यादा सीट जीतने की उम्मीद है। जीतनेवाले कंडिडेट पर दांव लगाने की तैयारी हो रही है।

2014 के लोकसभा चुनाव में यूपीए में तीन दल थे, आरजेडी, कांग्रेस और एनसीपी। इस चुनाव में आरजेडी 27, कांग्रेस 12 और एनसीपी एक सीट पर चुनाव लड़ी थी।

2014 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी सासाराम, किशनगंज, औरंगाबाद, सुपौल, हाजीपुर, पूर्णिया, पटना साहब, नालंदा, समस्तीपुर, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर और बाल्मीकिनगर से चुनाव लड़ी थी।

वहीं, एनसीपी कटिहार से लड़ी थी। शेष बचे 27 सीटों पर आरजेडी ने अपना प्रत्याशी उतारा था। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बाल्मीकिनगर और गोपालगंज कांग्रेस इस बार छोड़ सकती है।

सूत्र बताते हैं कि मधेपुरा, जमुई, हाजीपुर, काराकाट, मोतिहारी और मुजफ्फरपुर सीट उपेंद्र कुशवाहा और शरद यादव को मिल सकती है। वहीं, बाल्मीकिनगर बसपा के खाते में जाएगी। जीतनराम मांझी गया से चुनाव लड़ सकते हैं।

वामदलों को बेगूसराय और नवादा या जहानाबाद में से एक सीट मिल सकती है। शेष 20 सीटों पर आरजेडी लड़ेगी। इनमें से एक-दो सीटों का बदलाव हो सकता है। समाजवादी पार्टी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र यादव को आरजेडी अपने सिंबल पर झंझारपुर सीट से लड़ा सकती है।

साभार- ‘ज़ी न्यूज़’

Top Stories