Friday , December 15 2017

बिहार: जब तक शौचालय नहीं बन जाता, ज़ेवर नहीं पहनेंगे, छात्राओं ने लिया संकल्प

बक्सर: बिहार में 10 वीं कक्षा की कई छात्राओं ने तब तक सोने का कोई ज़ेवर नहीं पहनने की शपथ ली है, जब तक खुले में शौच करने की शर्मिंदगी से बचाने के लिए उनके घरों में शौचालय का निर्माण नहीं हो जाता।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

नेटवर्क 18 समूह की न्यूज़ वेबसाइट प्रदेश 18 के अनुसार बिहार के बक्सर जिले की लड़कियों ने नीतीश सरकार को एक निर्णय करने के लिए बाध्य किया है। लड़कियों का यह कदम राज्य की बदलती तस्वीर का संकेत है। बिहार के बक्सर ज़िले के सरकारी बालिका उच्च विद्यालय की दसवीं कक्षा में पढ़ने वाली लड़कियों ने यह फैसला लिया है, जो सीधे सीधे नीतीश सरकार को जागरूक करने का काम करने जा रहा है।

लड़कियों का यह फैसला इतना महत्वपूर्ण है कि यह समाज में तो जागरूकता पैदा करेगा ही, बल्कि परिवार के उन ठेकेदारों के लिए भी एक चुनौती साबित होगा, जो महिलाओं के इस महत्वपूर्ण मुद्दे को नजरअंदाज करते रहे हैं।

बक्सर जिले के एक अधिकारी के अनुसार बालिका उच्च विद्यालय की दसवीं कक्षा की 18 में से छह छात्राएं एसी हैं, जिन्हें अभी भी खुले में शौच के लिए कहा जाता है, क्योंकि उनके घरों में शौचालय नहीं हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि स्कूल के निरीक्षण के दौरान जब जिले के एक अधिकारी अनुपम सिंह ने लड़कियों से पूछा कि कितने घरों में शौचालय नहीं है, तो 18 लड़कियों ने अपने हाथ उठाए।

TOPPOPULARRECENT