Monday , December 11 2017

बिहार-झारखंड में बैंक हड़ताल आज

बिहार-झारखंड समेत मगरीबी भारत के मुखतलिफ़ रियासतों में पब्लिक सेक्टर के बैंक जुमेरात को बंद रहेंगे। मगरीबी अंचल के रियासतों ओडिशा, सिक्किम, मगरीबी बंगाल, जुनूबी के रियासत और मरकज़ रियासती अंडमान और निकोबार में बैंक मुलाज़िम हड्ता

बिहार-झारखंड समेत मगरीबी भारत के मुखतलिफ़ रियासतों में पब्लिक सेक्टर के बैंक जुमेरात को बंद रहेंगे। मगरीबी अंचल के रियासतों ओडिशा, सिक्किम, मगरीबी बंगाल, जुनूबी के रियासत और मरकज़ रियासती अंडमान और निकोबार में बैंक मुलाज़िम हड्ताल पर रहेंगे।

युनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स (यूएफबीयू) के ऐलान पर तमाम बैंकों के मुलाज़िम बैंक शाखाओं में कारोबार ठप रखेंगे। एक महीने के अंदर बैंक अदारों की तरफ से मरकज़ की पॉलिसियों के मुखालिफत में यह दूसरी बार हड़ताल है। इसके पहले 12 नवंबर को हड़ताल हुई थी। यूएफबीयू की तरफ से पूरे मुल्क को चार अंचलों में तक़सीम कर सीरियल वाईज हड़ताल की जा रही है। इसके साबिक़ दो व तीन दिसंबर को शुमाली अंचल और जुनूबी अंचल के रियासतों में हड़ताल रही।

एटीएम भी ठप रहेंगे

हड़ताल के दौरान एटीएम भी ठप रहेंगे। बैंकों के अफसर और मुलाज़िम समुलियत तौर से काम का बायकोट करेंगे। बैंक मुलाजिम तौविल तंख्वाह की मांग को लेकर दसवें तंख्वाह मूआहिदे को मंजूरी करने की मांग कर रहे हैं।

एक दिन की हड़ताल में 30 हजार करोड़ का नुकसान

हड़ताल की वजह से एक दिन माली कारोबार मुतासीर होने से रियासत में तकरीबन 30 हजार करोड़ रुपए का नुकसान बैंकों को होगा। चेक क्लीयरेंस, जमा और इंखिला , लोन की अदायगी व वसूली, मुखतलिफ़ सरकारी मंसूबे के अमल काम नहीं हो सकेंगे।

एक नजर :

बिहार
– बैंकों की शाखाएं – 5943
– एटीएम की तादाद – 4878
– एटीएम कार्ड होल्डर की तादाद – 17818796
– पटना में बैंक की शाखाएं – 707
– पटना में एटीएम की तादाद – १०९०

झारखंड

– बैंकों की शाखाएं – 4539
– एटीएम की तादाद – 2338

TOPPOPULARRECENT