Friday , April 20 2018

बिहार: टॉपर घोटाले के बाद अब टीचर नक़ल करते हुए पकड़ी गईं

पटना। टॉपर घोटाले ने बिहार की शिक्षा व्‍यवस्‍था को बदनाम किया ही था वह मामला शांत भी नहीं हुआ है कि अब  छात्र नहीं, बल्कि स्वयं टीचर जी नकल करती पकड़ी गई हैं। मिडिया के अनुसार  जब मिथिला विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से जिले के अनट्रेंड नियोजित शिक्षकों की डिप्लोमा का प्राइमरी एलीमेंट्री एजुकेशन की परीक्षा चल रही थी।

इस दौरान नियोजन परीक्षा दे रहीं एक शिक्षिका नकल करते हुए मीडिया के कैमरे में कैद हो गईं। आरडीडी ऑफिसर स्कूल में अनट्रेंड शिक्षकों की परीक्षा चल रही थी। वहीं जांच के लिए कई ऐसे अधिकारी भी लगाए गए थे, जो नकलचियों पर लगाम लगा सके। लेकिन जब उसी कॉलेज परिसर में एग्जाम देते हुए एक महिला टीचर हो कैमरे में खुलेआम नकल करते हुए पकड़ा तो नकलचियों पर लगाम लगाने के लिए तैनात शिक्षकों की बोलती बंद हो गई।

अनट्रेंड शिक्षकों के परीक्षा का एक दूसरा केंद्र शफी मुस्लिम हाई स्कूल मे था। वहां का नजारा तो और बिहार के शिक्षा व्यवस्था को प्रोत्साहित कर रहा था। परीक्षार्थियों द्वारा इस तरह कॉपी लिखी जा रही थी, कि जैसे घर में किताब से देखते हुए फेयर किया जाता हो। सीधे किताब से नकल कर रहे परीक्षार्थी के सेंटर पर आरडीडी ऑफिसर खुद पहरेदारी करते हुए नकलचियों पर नज़र गराय हुए थे। जब परीक्षार्थियों द्वारा किए जा रहे खुलयाम नकल मीडिया की कैमरे में आ गई तो जहां परीक्षा दे रही महिला ने अपने एक रिश्तेदार को विभाग के अधिकारी बताते हुए मीडिया को धमकी दी तो केंद्र पर तैनात पर्यवेक्षक का कहना था कि आज अंतिम परीक्षा है इसे छोड़ दिया जाए।

मामला तो अब सामने आया है, जबकि सच तो यह है कि पिछले कई दिनों से बिहार में हो रहे विभिन्न परीक्षाओं में परीक्षार्थियों द्वारा धड़ल्ले से नकल जारी थी।

 

TOPPOPULARRECENT