Thursday , November 23 2017
Home / Bihar News / बिहार: थाई नागरिक 1.20 करोड़ के पुराने नोट के साथ गिरफ्तार

बिहार: थाई नागरिक 1.20 करोड़ के पुराने नोट के साथ गिरफ्तार

पटना : पटना एयरपोर्ट पर इंडिगो की फ्लाइट संख्या 6इ 342 से थाईलैंड के रहने वाले शुवात्चाई परिथान नामक नागरिक को गिरफ्तार कर लिया गया. उसके पास से पांच बड़े बैगों में एक करोड़ 20 लाख रुपये बरामद किये गये. इसमें मौजूद पूरी करेंसी 500 रुपये के पुराने नोटों में है. इसके बाद उससे सीआइएसएफ और आयकर विभाग की टीम ने गिरफ्तार कर गहन पूछताछ करती रही. परंतु वह रुपये के बारे में कुछ भी स्पष्ट जानकारी देने में पूरी तरह विफल रहा . अभी तक की पूछताछ में यह स्पष्ट हो रहा है कि यह ब्लैक मनी है. सवाल पैदा होता है कि इतनी बड़ी संख्या में भारतीय करेंसी एक थाई नागरिक के पास कैसे आया. इन रुपये को लेकर यह कहां और किसे देने जा रहा था.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

प्रभात खबर के अनुसार, पटना एयरपोर्ट पर जैसे ही विमान लैंड हुआ, सीआइएसएफ और आयकर की टीम ने विमान के अंदर दाखिल होकर इस विदेशी नागरिक को गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद विभाग के कारगो से इसके सभी बैगों को निकलवाया गया, जिनकी तलाशी के दौरान बंडल में बांधकर रखे गये पुराने 500 रुपये के नोट बरामद किये गये. इंडिगो का यह विमान नयी दिल्ली से लखनऊ, फिर पटना होते हुए कोलकाता जा रहा था. आइबी की खुफिया रिपोर्ट के आधार पर यह कार्रवाई की गयी है. लखनऊ में विमान का स्टॉपेज कम होने और इसका सफर पटना तक होने की वजह से इसे वहां गिरफ्तार नहीं किया गया. इस बीच सुरक्षा एजेंसियों की इस पर पूरी चौकसी बनी हुई थी.
थाई नागरिक ने पूछताछ के दौरान बताया कि उसे पटना से बोधगया तक जाना था. वह इन रुपयों को महाबोधि मंदिर ट्रस्ट में दान करने जा रहा था. परंतु जब उससे पूछा गया कि दान के संबंध में उसकी मंदिर ट्रस्ट से कब और कैसे बातचीत हुई है, तो उसने कुछ नहीं बताया. न ही दान देने से संबंधित कोई कागजात ही वह प्रस्तुत कर पाया. इसके अलावा वह कह रहा था कि वह किसी दोस्त के रुपये लेकर आया है. परंतु दोस्त कौन है, इस बारे में भी कुछ नहीं बता रहा है.
इतने रुपये उसने कहां और कैसे एक्सचेंज किये या नोटबंदी के बाद इतनी बड़ी रकम में उसे पुराने रुपये कहां से मिले, इस बारे में भी वह कोई सटीक जानकारी नहीं दे पा रहा . क्या इससे पहले भी वह कभी बोधगया आया है या नहीं, इसकी पूछताछ भी चल रही है. जांच एजेंसियों की उससे पूछताछ जारी है.

TOPPOPULARRECENT