Saturday , November 18 2017
Home / Bihar News / बिहार ने रचा इतिहास: तीन करोड़ लोग, 11400 किमी लंबी मानव-शृंखला

बिहार ने रचा इतिहास: तीन करोड़ लोग, 11400 किमी लंबी मानव-शृंखला

पटना: बिहार ने शराबबंदी और नशामुक्ति के पक्ष में विश्व कीर्तिमान बनाया. तीन करोड़ लोगों ने 45 मिनट तक एक दूसरे का हाथ थाम कर विशाल मानव शृंखला बनाई. बिहार सरकार ने दावा किया है कि शनिवार को बिहार में विश्व की सबसे लंबी मानव-कड़ी बनाई गई. बिहार सरकार ने शनिवार को सवा बारह से एक बजे के बीच नशाबंदी और शराबबंदी के समर्थन में मानव श्रृंखला बनाने का कार्यक्रम रखा था.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

बीबीसी के अनुसार, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, ”मानव श्रृंखला के 11 हज़ार 400 किलोमीटर लंबे निर्धारित रूट पर अब तक के आंकलन के मुताबिक तीन करोड़ लोग शामिल हुए हैं.” अब तक की सबसे लंबी मानी जाने वाली मानव श्रृंखलाएं नेपाल और बांग्लादेश में बनी थी लेकिन ये विरोध जताने के लिए थीं जबकि बिहार ने एक सकारात्मक विषय पर मानव श्रृंखला बनाकर इतिहास रचा है.
बताया जा रहा है कि 11 हज़ार 400 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला में से 3316 किलोमीटर की मेन रूट की मानव श्रृंखलाएं अटूट थीं जिसमें बिहार के सभी 48 ज़िलों के लोग शामिल हुए. बाकी क़रीब 8 हज़ार किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखलाएं सबरूट पर थीं जिसका एक सिरा मुख्य मानव श्रृंखला से जुड़ा था.
मुख्य सचिवालय के सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता में मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे राज्य में निर्धारित 11 हजार 400 किमी के रूट पर तीन करोड़ से ज्यादा लोगों ने शृंखला का निर्माण किया. उम्मीद से ज्यादा सफलता मिली है. इसमें इतनी बड़ी संख्या में लोगों का शामिल होना इस बात का घोतक है कि बिहार वासी नशामुक्ति के पक्षधर हैं.

TOPPOPULARRECENT