Thursday , July 19 2018

बिहार पुलिस में 9900 पदों पर जल्द होगी बहाली, आवेदन की आज आखरी तारीख

पटना : वर्दी की ख्वाहिश रखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है। बिहार पुलिस में 9900 पदों पर जल्द बहाली होगी। इसके लिए सोमवार यानी 31 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन जमा किए जाएंगे। सिपाही पद पर बहाली की जिम्मेदारी केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्त्ती) को दी गई है। पहले लिखित और फिर शारीरिक परीक्षा होगी। सिपाही के पद पर बहाली के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा।

आवेदन की आखिरी तारीख 30 अगस्त है। बहाली से संबंधित विज्ञापन और आवेदन पत्र जमा करने के लिए विस्तृत जानकारी केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भत्ती) की वेबसाइट से हासिल की जा सकती है। वेबसाइट पर बहाली से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई है।

लिखित के बाद होगी शारीरिक परीक्षा : सिपाही के पद पर बहाली के लिए पहले लिखित परीक्षा का आयोजन होगा। केवल लिखित परीक्षा के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार नहीं होगी। शारीरिक परीक्षा में शामिल होने के लिए लिखित परीक्षा पास करना अनिवार्य होगा। शारीरिक परीक्षा के तहत दौड़, गोला फेंक और ऊंची कूद की प्रतियोगिता होगी। इस बार की शारीरिक परीक्षा में बदलाव किया गया है। इसके लिए सरकार पहले ही नियम में परिवर्तन कर चुकी है।

जुलाई से 30 अगस्त तक अभ्यर्थियों को करना होगा ऑनलाइन आवेदन

सिपाही पद पर बहाली के लिए शैक्षणिक योग्यता इंटर पास है। इंटरमीडिएट या समकक्ष डिग्री होने के बाद ही आवेदन कर सकते हैं। कुछ साल पहले तक दसवीं के आधार पर ही सिपाही की बहाली होती थी, पर अब इसके लिए इंटर पास होना अनिवार्य है।

इससे पहले वर्ष 2014 में बिहार पुलिस में 11 हजार 783 पदों पर सिपाही की बहाली का विज्ञापन निकला था। बहाली की प्रक्रिया 2015 में पूरी कर ली गई। उस वक्त बहाल हुए सिपाही अभी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। जल्द ही इनका प्रशिक्षण पूरा होनेवाला है। उस समय बहाल सिपाहियों को अभी 26 हजार 800 रुपये प्रतिमाह वेतन मिल रहा है।

बिहार पुलिस में सिपाही चालक के पद पर बहाली की प्रक्रिया चल रही है। 1577 पदों के लिए शारीरिक परीक्षा हो चुकी है। शारीरिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का ड्राइ¨वग टेस्ट भी हो चुका है। अगस्त के दूसरे सप्ताह में चयनित अभ्यर्थियों की सूची प्रकाशित होने की संभावना है।

TOPPOPULARRECENT