बिहार बालिका गृहकांड: जब्त फाइलों में CBI को मिलीं बड़ी गड़बड़ियां

बिहार बालिका गृहकांड: जब्त फाइलों में CBI को मिलीं बड़ी गड़बड़ियां

बालिका गृह व स्वाधार गृह से जब्त सात बंडल फाइलों को सीबीआई की टीम बुधवार को कैंप कार्यालय में दिन भर खंगालती रही। कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं को फोकस कर गहनता से जांच की जा रही है। सूत्रों की मानों तो फाइलों की प्रारंभिक जांच में ही कई बड़ी गड़बड़ियां सीबीआई को मिलीं हैं। टीम समेकित रिपोर्ट तैयार कर निकट भविष्य में कोर्ट, ईओयू, ईडी व अन्य एजेंसियों को भी भेज सकती है। ताकि, हर स्तर से बालिका गृह में यौन उत्पीड़न मामले की जांच के साथ दोषियों पर कार्रवाई हो सके।

मंगलवार को सीबीआई के डीआईजी के नेतृत्व में दो टीमों ने साहू रोड स्थित बालिक गृह व भारत माता लेन स्थित स्वाधार गृह में लगभग आठ घंटे तक छानबीन की थी। फाइलों का पुलिंदा जब्त किया गया था जिसे सात बंडलों में बांध सीबीआई टीम कैंप कार्यालय ले गई थी। सूत्रों की मानें तो टीम समाज कल्याण विभाग से संस्था को मिलने वाले अनुदान के संबंध में गहनता से छानबीन कर रही है।

पिछले 24 घंटे से जारी जांच-पड़ताल के संबंध में अभी सीबीआई की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। बताया जा रहा है कि जांच को प्रभावित होने से बचाने के लिए हर संभव गोपनीयता बरती जा रही है।

मालूम हो कि, 27 जुलाई को सीबीआई ने बालिका गृह यौन उत्पीड़न कांड को लेकर केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू की थी। इससे पूर्व पुलिस ने ब्रजेश ठाकुर सहित 10 को जेल भेजा था। वहीं सीबीआई जांच शुरू होने के बाद जिला बाल संरक्षण इकाई की तत्कालीन सहायक निदेशक रोजी रोनी सहित पांच लोगों को कोर्ट में पेशकर न्यायिक हिरासत में भेजा है। इससे पूर्व सभी से रिमांड पर लेकर लंबी पूछताछ हो चुकी है। एक सफाईकर्मी गौरव कुमार उर्फ मोटू से पूछताछ जारी है।

ब्रजेश ठाकुर की जमीन की रिपोर्ट आयकर विभाग को गई
बालिका गृह कांड के मुख्य आरोपित ब्रजेश ठाकुर की संपत्ति की जांच आयकर विभाग भी कर रहा है। आयकर विभाग ने बीते दिनों निबंधन विभाग से ब्रजेश ठाकुर की संपत्ति जानकारी मांगी थी। ब्रजेश के अलावा उसकी संस्था के नाम पर खरीदी गई जमीन की भी जानकारी आयकर विभाग ने निबंधन विभाग से मांगी थी। निबंधन कार्यालय ने आयकर विभाग को ब्रजेश व उसकी संस्था के नाम खरीदी गई जमीन की जानकारी उपलब्ध करा दिया है। हाल के दो वर्षों में खरीदी गई जमीन की छानबीन आयकर टीम कर रही है।

Top Stories