Thursday , December 14 2017

बिहार बोर्ड की करतूत : स्क्रूटनी के बाद टॉपर से ज्यादा हुए मार्क्स

इंटर साइंस के एक तालिबे इल्म की कॉपी की स्क्रूटनी के बाद उसके कुल मार्क्स स्टेट टॉपर से ज्यादा हो गये हैं। अब बिहार स्कूल इम्तिहान समिति को इंटर साइंस की टॉपर लिस्ट बदलनी पड़ेगी।

इंटर साइंस के एक तालिबे इल्म की कॉपी की स्क्रूटनी के बाद उसके कुल मार्क्स स्टेट टॉपर से ज्यादा हो गये हैं। अब बिहार स्कूल इम्तिहान समिति को इंटर साइंस की टॉपर लिस्ट बदलनी पड़ेगी।

महाबोधि कॉलेज, नालंदा के तालिबे इल्म अभिनव सुमन (रॉल नंबर 10248, रॉल कोड 1217) को टोटल 395 मार्क्स आये थे, लेकिन स्क्रूटनी के बाद उसके मर्स्क 432 हो गये। इंटर साइंस 2014 का मौजूदा टॉपर रवीश कुमार के 425 मार्क्स से सात पॉइंट्स ज़्यादा है। स्क्रूटनी के बाद बढ़े हुए पॉइंट्स के रिजल्ट को लेकर अभिनव सुमन बोर्ड के सदर लालकेश्वर प्रसाद से पीर को मिला। उसने इंटर साइंस 2014 के टॉपर बनने का दावा किया है।

बिहार स्कूल इम्तिहान समिति की टॉप-10 मेरिट लिस्ट में भी अभिनव सुमन शामिल नहीं था। अब वह टॉपर बनने का दावा कर रहा है। इंटर साइंस का रिजल्ट 27 मई को निकाला गया था। बोर्ड ने टॉप टेन की टॉपर लिस्ट निकाली थी। इसमें 425 मार्क्स के साथ डीएवी हाई स्कूल दानापुर कैंट, पटना का रवीश कुमार स्टेट टॉपर बना था। इसके बाद सेकेंड और थर्ड पोजिशन पर समस्तीपुर की अपराजिता और भोला साहनी को मिला था। बोर्ड के साइंस टॉप टेन लिस्ट 416 तक निकाला गया था। इस लिस्ट में भी अभिनव सुमन शामिल नहीं था। टॉप टेन की लिस्ट के काफी नीचे अभिनव सुमन के मर्स्क थे।

केमेस्ट्री में कम पॉइंट्स आने पर किया था दरख्वास्त

अभिनव सुमन को फिजिक्स में 70 में 60 पॉइंट्स और बायोलॉजी में 70 में 66 पॉइंट्स आये थे, लेकिन केमेस्ट्री में 70 में उसे 21 पॉइंट्स आये। केमेस्ट्री के लिए अभिनव ने स्क्रूटनी के लिए दरख्वास्त दिया। स्क्रूटनी के बाद उसके पॉइंट्स 21 से 58 हो गये। इससे अभिनव सुमन को केमेस्ट्री में 37 पॉइंट्स बढ़ गये। केमेस्ट्री में पॉइंट्स बढ़ने से अभिनव सुमन के टोटल 395 मार्क्स से 432 मार्क्स हो गया।

ऐसा मामला आया है। दरख्वास्त के बाद उसकी कॉपी की स्क्रूटनी हुई। आज तालिबे इल्म अपने गार्जियन के साथ मिलने आया था। लेकिन उस तालिबे इल्म के कॉपी की एक बार और जांच होगी। अगर तालिबे इल्म को सही में इतने मार्क्स होंगे तो इंटर साइंस का टॉपर लिस्ट दुबारा निकाला जायेगा।

लालकेश्वर प्रसाद सिंह, सदर, बिहार स्कूल इम्तिहान समिति

TOPPOPULARRECENT