Friday , November 24 2017
Home / Bihar/Jharkhand / बिहार बोर्ड ने जारी किया मैट्रिक का मॉडल पेपर

बिहार बोर्ड ने जारी किया मैट्रिक का मॉडल पेपर

पटना : इंटर के तीनों स्ट्रीम का मॉडल पेपर जारी करने के बाद बिहार स्कुल इम्तिहान कमेटी की तरफ से मंगल को मैट्रिक का मॉडल पेपर जारी किया गया। समिति के महकमा में समिति के सदर प्रो. लालकेश्वर प्रसाद सिंह, सेक्रेटरी हरिहर नाथ झा, नायब सेक्रेटरी देवशील की तरफ से मुश्तरका तौर से मैट्रिक का मॉडल पेपर जारी किया गया। मॉडल पेपर जारी करने के बाद सदर लालकेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया कि मॉडल पेपर थोड़ी देरी से जारी हुआ है।

लेकिन इसका फायदा स्टूडेंट्स को काफी होगा। मॉडल पेपर में इम्तिहान पैटर्न के साथ मार्किंग स्कीम की भी जानकारी दी गयी है। मार्किंग स्कीम से इम्तिहान देहिन्द्गान को टॉपिक वाइज पॉइंट्स की तकसीम का पता चल जायेगा। इस मौके पर सेक्रेटरी हरिहर नाथ झा ने बताया कि इस बार मॉडल पेपर का दाम गुजिश्ता साल के मुकाबले तीन रुपये कम है। जहां 2015 में 141 रुपये था वहीं इस बार 138 रुपये रखा गया है।

मॉडल पेपर में मैथ्स, सायंस, सोशल सायंस , हिंदी, संस्कृत और अंग्रेजी सब्जेक्ट को शामिल किया गया। हर सब्जेक्ट का पांच-पांच सेट दिया गया है। हर सेट का जवाब भी साथ में दिया गया है। हर सेट में सवालों की तादाद 47 से 50 तक रखी गयी है। हर सेट में ऑप्शनल सवाल के साथ लॉन्ग जवाब और लॉन्ग जवाब सवाल भी डाला गया है। हर सब्जेक्ट का पॉइंट्स की तकसीम तौसिह तौर से बताया गया है। किस टॉपिक से कितने पॉइंट्स का सवाल पूछा जायेगा, उसकी भी जानकारी दी गयी है।

 

TOPPOPULARRECENT