Tuesday , December 12 2017

बिहार में इंजीनियरिंग व मेडिकल कि तैयारी के लिए सरकार देगी फ्री कोचिंग

पटना : राज्य सरकार जल्द ही इंजीनियरिंग, मेडिकल, आइआइएम, विधि की प्रतिष्ठित संस्थानों में नामांकन के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी मुफ्त में करायेगी. अच्छे निजी कोचिंग संस्स्थानों को भी प्रशिक्षण देने के लिए आमंत्रित किया जायेगा. उधर, विभागीय मंत्री ब्रजकिशोर बिंद ने बताया कि इस तरह की कोचिंग का संचालन हर जिले में करने का सरकार फैसला ले चुकी है. जहां-जहां कोचिंग सेंटर नहीं हैं, उन जिलों में जगह की तलाश शुरू हो गयी है. जैसे-जैसे जगह मिलती जायेगी, कोचिंग सेंटर का संचालन शुरू होता जायेगा.

पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के आंकड़ों पर गौर करें, तो फिलहाल 15 जिलों में प्रशिक्षण केंद्रों का संचालन हो रहा है. ये प्रशिक्षण केंद्र पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग से ताल्लुक रखने वाले छात्र-छात्राओं को यूपीएससी, बीपीएससी व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए शुरू किये गये थे. इन केंद्रों को वित्तीय सहायता बिहार राज्य पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम से मिलती है.

वित्तीय वर्ष 2015-16 में सात केंद्रों से प्रशिक्षण की शुरुआत हुई थी. इसके लिए 1,92,85,700 रुपये दे दिये गये थे. वर्तमान में 15 केंद्रों का संचालन हो रहा है. इसके लिए विभाग ने 3,92,26,500 रुपये की स्वीकृति प्रदान की है.

TOPPOPULARRECENT