बिहार में इस फॉर्मूले के तहत हुआ महागठबंधन की सीटों का बंटवारा, RJD सिंबल पर लडे़ंगे शरद यादव

बिहार में इस फॉर्मूले के तहत हुआ महागठबंधन की सीटों का बंटवारा, RJD सिंबल पर लडे़ंगे शरद यादव

बिहार में पहले दो चरण के लिए महागठबंधन के बीच सीट शेयरिंग की घोषणा कर दी गई है. इसके तहत आरजेडी 20, कांग्रेस 9, रालोसपा 5, हम 3, वीआईपी 3, राजद के कोटे से भाकपा माले एक सीट पर चुनाव लड़ने जा रहे हैं. वहीं पहले चरण की चार सीटों पर उम्मीदवारों की भी घोषणा कर दी गई है. इसके तहत पहले फेज की गया और औरंगाबाद की सीट हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के खाते में गई है. जबकि जमुई सीट आरएलएसपी और नवादा आरजेडी के खाते में.

पटना के मौर्य होटल में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहले चरण के उम्मीदवारों की भी घोषणा कर दी गई है. इसमें गया से हम के जीतन राम मांझी, नवादा से राजद से विभा देवी, जमुई से रालोसपा के भूदेव चौधरी, औरंगाबाद से हम के उपेन्द्र प्रसाद उम्मीदवार होंगे. वहीं नवादा से विधानसभा सीट पर हम के धीरेंद्र कुमार सिन्हा उर्फ मुन्ना और डेहरी से राजद के मोहम्मद फिरोज उम्मीदवार होंगे.

बता दें कि इससे पहले आरजेडी प्रवक्ता मनोज झा ने जानकारी दी की शरद यादव आरजेडी के सिंबल पर मधेपुरा से उम्मीदवार होंगे. बाद में उनकी पार्टी का विलय आरजेडी में कर लिया जाएगा. हालांकि प्रेस कान्फ्रेंस से मांझी, कुशवाहा और मुकेश सहनी मौजूद नहीं थे. ये सभी नेता प्रेस कान्फ्रेंस होने के दौरान राबड़ी आवास में ही मौजूद रहे.

जानें किसके खाते में गई कितनी सीट
आरजेडी      20 माले को राजद अपने कोटे से 1 सीट देगा
कांग्रेस        09
रालोसपा     05
हम            03
बीआईपी     03

पहले चरण के लिए बिहार महागठबंधन के उम्मीदवार

1- गया सीट से हम उम्मीदवार जीतन राम मांझी

2- नवादा सीट राजद उम्मीदवार विभा देवी

3- जमुई से आरएलएसपी के उम्मीदवार भूदेव चौधरी

4- औरंगाबाद सीट से हम उम्मीदवार उपेंद्र प्रसाद

इसके अलावा शरद यादव और उनके एक और उम्मीदवार राजद के सिंबल पर ही चुनाव लड़ेंगे।

2 विधान सभा के उप चुनाव में डिहरी से राजद के मो फिरोज हुसैन और नवादा से धीरेंद्र कुमार सिंह हम पार्टी के प्रत्याशी होंगे।

Top Stories