बिहार में नीतीश कुमार के बेहतरीन कामों से बदलाव आये हैं- राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

बिहार में नीतीश कुमार के बेहतरीन कामों से बदलाव आये हैं- राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी
Click for full image

पटना। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने बिहार दौरे के दौरान कहा कि हर बार यहां आने से एक नयी प्रेरणा मिलती है। यह स्थान सिर्फ इसलिए भी प्रेरणादायक नहीं है कि यहां चरणबद्ध तरीके से सभ्यताओं का विकास हुआ या गौतम बुद्ध और महावीर जैसे अन्य महान संत पैदा हुए, जिन्होंने समस्त जगत को मानवता और मोक्ष की शिक्षा प्रदान की।

बल्कि, इतिहास के महान शासक चंद्रगुप्त मौर्य और सम्राट अशोक ने आधुनिक राज्य की अवधारणा देने के कारण भी इसे प्रेरणादायक बनाता है। सम्राट अशोक का सर्वशक्तिमान विजेता से एक महान प्रचारक के रूप में परिवर्तित होने की यशगाथा भी बिहार में समाहित है।

आद्री के रजत जयंती समारोह के मौके पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि बिहार के मौजूदा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जन-कल्याणकारी योजनाओं की सराहना की।

बिहार के समक्ष मौजूद चुनौतियों को गिनाते हुए कहा कि इसे दूर करने के लिए सामाजिक-आर्थिक क्षेत्र में गहन रिसर्च करने की जरूरत है. बिहार को विकास के लिए बंगलादेश के मॉडल को अपनाने का भी सुझाव दिया।

राष्ट्रपति ने कहा कि बिहार के मौजूदा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उल्लेखनीय कार्य किये हैं, जिसकी वजह से राज्य में आश्चर्यजनक परिवर्तन आये हैं। यहां की कई जन कल्याणकारी योजनाओं का बेहतरीन असर सामाजिक-आर्थिक परिपेक्ष में दिखा है।

इन योजनाओं में बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। राज्य का विकास दर 10.50 प्रतिशत से ज्यादा होने के बाद भी यह पिछड़ा हुआ है। यह सोचने वाली बात है। बिहार की तुलना में झारखंड समेत कई दूसरे राज्यों का विकास दर धीमा रहा है। बिहार को मौजूदा समस्याओं का समाधान निकालने के लिए प्रयत्न करने की आ‌वश्यकता है।

Top Stories