Thursday , December 14 2017

बिहार में सस्ते LED बल्ब की तकसीम शुरू

पटना : बिहार में सस्ती एलइडी बल्ब मंसूबा शुरू हो गयी। मंगल को तूअनाई वजीर विजेंद्र प्रसाद यादव ने एक तकरीब में इसकी शुरुआत की। बिजली सार्फीन को 100 रुपये फी बल्ब की दर से ज्यादा से ज्यादा 10 एलइडी बल्ब मिल सकेंगे। बिजली बिल जमा लेनेवाले काउंटरों से सार्फीन ये बल्ब खरीद सकेंगे।

इस मौके पर वजीर ने कहा कि बिजली की इस्तेमाल सिर्फ रोशनी के लिए नहीं है। आज हर शोबे में इसका इस्तेमाल बढ़ा है। उन्होंने कहा कि एलइडी बल्ब से बिजली की काफी बचत होगी। इसके बड़े पैमाने पर इस्तेमाल की जरूरत है। उन्होंने तूअनाई महकमा के प्रिंसिपल सेक्रेटरी प्रत्यय अमृत से कहा कि यह हर हाल में यकीन दिहानी हो और सख्ती भी करनी पड़े, तो करें। इंजिनियर तो अपने घर में जरूर एलइडी बल्ब लगाएं।

एलइडी बल्ब से वैट हटाने की मांग पर उन्होंने कहा कि अभी सदन चल रहा है, लेकिन महकमा इसको देखेगा। तरक्की में इनर्जी का अहम रोल है। तकरीब में उन्होंने पांच खातून को एलइडी बल्ब देते हुए कहा कि आज खातून दिवस है, इसलिए खातून को इस शोबे में ज्यादा से ज्यादा हिस्सेदारी निभानी होगी।

एक सार्फीन को ज्यादा से ज्यादा तम 10 बल्ब मिलेंगे। नौ वाट वाले एक बल्ब की कीमत 100 रुपये है। तीन बल्ब 10 रुपये मासिक किस्त (10.50) पर भी सार्फीन ले सकते हैं। एक साल एक बल्ब जलाने पर 100 रुपये से भी कम बिल आयेगा। यह लो वोल्टेज में भी जलेगा। मिस्टर गुप्त ने बताया कि तीन साल में मुल्क में 77 करोड़ बल्ब देने की मंसूबा है। इससे 100 बिलियन यूनिट बिजली की बचत होगी। इससे 40 हजार करोड़ हर साल बचेंगे। बिहार में अभी 57 लाख सार्फीन हैं। इससे 1900 मिलियन यूनिट बिजली की बचत होगी।

TOPPOPULARRECENT