Tuesday , December 12 2017

बिहार : मैट्रिक की परीक्षा 21 से 28 फरवरी तक, शेड्यूल हुआ जारी

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा, 2018 का शेड्यूल जारी कर दिया है. मैट्रिक परीक्षा 21 से 28 फरवरी तक दो पालियों में ली जायेगी. इंटर परीक्षा की तरह ही मैट्रिक परीक्षा में भी थ्योरी से पहले प्रैक्टिकल परीक्षा ली जायेगी. प्रैक्टिकल परीक्षा 22 से 24 जनवरी तक चलेगी.
 इस बार परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय भी दिया जायेगा, ताकि वे उत्तर लिखने के पहले प्रश्नों को अच्छी तरह से समझ लें.
 बिहार  विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए 22से 24  जनवरी की तिथि घोषित की है. एेच्छिक विषय समेत गृह विज्ञान, संगीत,  नृत्य, एवं ललित कला की प्रैक्टिकल परीक्षा ली जानी है. प्रैक्टिकल  परीक्षा को लेकर समिति ने स्कूलों को विज्ञान विषय में आंतरिक मूल्यांकन और  सामाजिक विज्ञान में पाठ्यक्रम पर आधारित व प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर  परीक्षा लेने का निर्देश जारी किया है. इसके अलावा स्कूलों के  प्रधानाध्यपकों  को  ऐच्छिक विषयों के अवार्ड शीट संबंधित जिला शिक्षा कार्यालय में 26  जनवरी तक जमा कराना होगा. जिला शिक्षा कार्यालय को 28 जनवरी तक इसे  विशेष दूत के माध्यम से समिति के पास भेज देना होगा.
इस बार भी समिति की ओर से दिव्यांग और दृष्टिहीन परीक्षार्थियों के  लिए जो लिखने में असमर्थ हैं, उन्हें समिति राइटर रखने की अनुमति देगी. ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए निर्धारित समय में 10 मिनट  प्रति घंटा अतिरिक्त समय दिया जायेगा. वहीं उनके लिए पूर्व की भांति गणित  पेपर की जगह गृह विज्ञान और विज्ञान के स्थान पर संगीत विषय की परीक्षा  पुराने पाठ्यक्रम के आधार पर ली जायेगी.
परीक्षा (थ्योरी) शेड्यूल
तिथि प्रथम पाली (समय : 9:30-12:45) द्वितीय पाली (समय :2 से 5:15 ) प्रैक्टिकल
21 फरवरी अंग्रेजी (सामान्य) अंग्रेजी (सामान्य) 22से 24 जनवरी
22 फरवरी सामाजिक विज्ञान सामाजिक विज्ञान
23 फरवरी विज्ञान विज्ञान
24 फरवरी गणित गणित
26 फरवरी मातृभाषा (हिंदी, उर्दू बंगला एवं मैथिली  ) मातृभाषा (हिंदी, उर्दू बंगला एवं मैथिली  )
27 फरवरी हिंदी भाषियों के लिए संस्कृत, अरबी, फारसी
एवं भोजपुरी में से कोई एक भाषा तथा
अहिंदी भाषियों के लिए राष्ट्रभाषा हिंदी
28 फरवरी ऐच्छिक विषय (उच्च गणित, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, संस्कृत मैथिली, फारसी एवं अरबी) ,, ,,
प्रथम पाली में होगी इन विषयों की होगी परीक्षा
प्रथम पाली में  अंग्रेजी सामान्य, गणित ,  मातृभाषा , द्वितीय भारतीय भाषा एवं ऐच्छिक विषयों के तहत उच्च गणित ,  अर्थशास्त्र , वाणिज्य , संस्कृत मैथिली , फारसी एवं अरबी ,सामाजिक विज्ञान, विज्ञान तथा ऐच्छिक विषयों के  तहत गृह विज्ञान , संगीत , नृत्य एवं ललित कला की परीक्षा का आयोजन भी  प्रथम पाली में लिया जायेगा.
TOPPOPULARRECENT