बिहार: वैज्ञानिक ले रहे हैं फसलों का जायजा, किसानों को मिलेगा मुआवजा!

बिहार: वैज्ञानिक ले रहे हैं फसलों का जायजा, किसानों को मिलेगा मुआवजा!
Click for full image

मक्के की फसल में दाना नहीं लगने के मामले को सरकार ने गंभीरता से लिया है ।कृषि मंत्री डॉक्टर प्रेम कुमार ने कहा कि वास्तविक क्षति का आकलन कर किसानों को मुआवजा दिया जाएगा ।

इधर किसानों की शिकायत पर कृषि विभाग के वरीय पदाधिकारियों ने वैज्ञानिकों के साथ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया। इसके लिए बने दो टीमों में एक की केयादत एपीसी सुनील कुमार सिंह तू दूसरे की केयादत प्रधान सचिव सुधीर कुमार कर रहे थे । दोनों टीम के अधिकारियों ने अलग-अलग जिलों का निरीक्षण किया।

अधिकारियों ने वैशाली, मुजफ्फरपुर, खगड़िया, समस्तीपुर, बेगूसराय, पूर्वी चंपारण के किसानों से मुलाकात की तथा मक्का फसल की स्थिति का जायजा लिया वहां पाया गया कि कई स्थानों पर फसल में दाने नहीं आए हैं। किसानों ने बताया कि अक्टूबर में लगाए गए बीच में दाना नहीं लगा है ।

जबकि नवंबर में लगाए गए बीच में कहीं-कहीं दाना आया है। अधिकारियों के लौटने के बाद कृषि मंत्री डॉक्टर प्रेम कुमार ने बताया कि 1 सप्ताह के अंदर सभी प्रभावित जिलों से रिपोर्ट प्राप्त हो जाएगी इसके साथ ही फसलों की खेती का सर्वे करने का भी निर्देश दे दिया गया है । उन्होंने कहा कि कई जगह किसानों ने अधिकारियों को यह जानकारी दी कि जिस कंपनी का बीज लगाया है उसी कंपनी का बीज गुजिश्ता साल भी लगाया था उस समय फसल अच्छी हुई थी।

किसानों ने मांग की कि जिन्होंने जिन किसानों ने फसल का बीमा कराया है या जिनको किसान क्रेडिट कार्ड है उनको बीमा की राशि बीमा कंपनियों से दिलाने में सरकार मदद करे ,और जिन किसानों ने बीमा नहीं कराया है उनको फसल क्षति का लाभ दिलाए।

मोतिहारी से अनिसुर्हमान की रिपोर्ट

Top Stories