Friday , December 15 2017

बिहार: शौचालय बनवाने के लिए महिला ने गिरवी रख दिया मंगलसुत्र

सासाराम : बिहार की एक महिला ने शौचालय निर्माण के लिये अपने गहनों को गिरवी रखकर बाकी महिलाओं के सामने मसिाल पेश की है. मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फुलकुमारी को गहने गिरवी रखने के बाद भी उसे मात्र 9 हजार रुपये मिले हैं. फुलकुमारी का कहना है कि बाकी पैसे वह मजदूरी करके इकट्ठा कर लेगी लेकिन शौचालय जरूर बनवायेगी. फुलकुमारी के मुताबिक उसके सास-ससुर ने पहले तो गहने गिरवी रखने से रोका लेकिन बाद में वह भी राजी हो गये.

फुलकुमारी का कहना है कि इन गहनों का कोई मूल्य नहीं है. इज्जत सबसे बड़ी चीज है और शौचालय इसके लिये जरूरी है. उसने कहा कि वह बाद में पैसे चुकाकर अपने गहने छुड़ा लेगी. अनुमंडल पदाधिकारी ने फुलकुमारी की सराहना करते हुए कहा है कि फुलकुमारी को सम्मानित किया जायेगा.

जानकारी के मुताबिक यह कदम उठाया है जिले के विक्रमगंज के बारहखना गांव की रहने वाले एक महिला ने. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महिला पैसे के अभाव में बहुत दिनों से शौचालय नहीं बनवा पा रही थी. महिला ने कई बार संझौली प्रखंड के अधिकारियों से गुहार भी लगायी. किसी ने उसकी मदद नहीं की. आखिरकार तंग आकर फुलकुमारी ने शौचालय निर्माण के लिये मंगलसूत्र सहित अपने बाकी गहने गिरवी रख दिये.

 

TOPPOPULARRECENT