Thursday , November 23 2017
Home / Bihar News / बिहार: सीवान और मीरगंज में साम्प्रदायिक तनाव, स्थिति नियंत्रण में

बिहार: सीवान और मीरगंज में साम्प्रदायिक तनाव, स्थिति नियंत्रण में

बिहार के गोपालगंज ज़िला के मीरगंज शहर से साम्प्रदायिक तनाव की ख़बर है. बताया जा रहा है कि उपद्रवियों ने वाहनों में तोड़फोड़ के साथ-साथ कई दुकानों को आग के हवाले कर दिया है. हालांकि पुलिस के मुताबिक़ अभी स्थिति नियंत्रण में है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

प्रशासन ने लोगों से शांत रहने की अपील की है. डीएम व एसपी अपनी पूरी टीम के साथ शांति बहाली के लिए फ्लैग मार्च भी कर रहे हैं.
यहां के एक पक्ष के मुताबिक़ मीरगंज के थाना चौक (मरछिया देवी चौक के नाम से भी जानते हैं) के क़रीब मदीना मस्जिद में जुमे की नमाज़ हो रही थी. अभी खुतबा शुरू ही हुआ था कि रामनवमी का जुलूस मस्जिद के क़रीब आया. इस जुलूस में डीजे पर तेज़ आवाज़ में गाने बज रहे थे. स्थानीय लोगों ने जुलूस वालों से गुज़ारिश की कि आवाज़ थोड़ा धीमा कर लें या फिर आगे बढ़ जाएं. लेकिन जुलूस में शामिल कुछ असामाजिक तत्वों ने डीजे की आवाज़ और तेज़ कर दिया और नारे लगाने लगें.डीजे के इसी शोर में नमाज़ पढ़ने के बाद कुछ नौजवानों ने उनसे पूछा कि कुछ देर के लिए आवाज़ धीमा कर देते तो क्या होता? बस इसी बात पर तू-तू, मैं-मैं शुरू हो गई और फिर उन लोगों ने मस्जिद पर पथराव करना शुरू दिया. कई वाहनों को जला दिया. कई दुकानों को जला दिया.
tcn
यह ख़बर कुछ ही सेकेंडों में आग की तरह पूरे ज़िले में फैल गई. दोनों समुदाय के लोग तलवार व लाठी-डंडे निकाल लिये. इस दौरान सड़क पर खड़े कई वाहनों में उपद्रवियों ने आग लगाई. सीवान-गोपालगंज एनएच-85 पर वाहनों का परिचालन बाधित कर दिया.

दोनों तरफ़ से हुए पत्थरवाज़ी में दर्जन भर से अधिक लोगों को चोटें आयी हैं, जिन्हें निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.हीं दूसरे पक्ष का आरोप है कि हमारी शोभायात्रा में शामिल रामभक्तों की भीड़ पर कुछ असामाजिक तत्वों ने रोड़ेबाजी की थी. जिसके विरोध में राम बारात यात्रा के कार्यकर्ताओं और समर्थको ने सड़क पर डिवाईडरों और बैरीकेडिंग्स को तोड़ डाला.

प्रशासन के मुताबिक़ स्थिति अब नियंत्रण में है. देर शाम तक डीएम-एसपी के अलावा हथुआ एसडीएम प्रमोद राम, एसडीपीओ मो इम्तियाज अहमद, फुलविरया, उचकागांव व हथुआ समेत कई थानों के पुलिस अधिकारी कैंप किये हुए थे.

पूरी रिपोर्ट पढ़ने के लिए निचे दी गई वेब पर क्लिक करें

साभार:twocircles.net

TOPPOPULARRECENT