बिहार: 11 सीटों पर कांग्रेस और 20 पर RJD लड़ेगी चुनाव

बिहार: 11 सीटों पर कांग्रेस और 20 पर RJD लड़ेगी चुनाव

लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में महागठबंधन की पार्टियों के बीच सीट बंटवारे का फार्मूला बुधवार को ”लगभग तय” हो गया, जिसके तहत राजद कम से कम 20 और कांग्रेस 11 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। सूत्रों के मुताबिक सीटों के तालमेल के बारे में अगले कुछ दिनों के भीतर ही घोषणा कर दी जाएगी।

राजद और कांग्रेस नेताओं के बीच दिल्ली में बुधवार शाम लंबी बैठक हुई, जिसमें सीट बंटवारे को लेकर हफ़्तों से चले आ रहे गतिरोध दूर करने पर चर्चा हुई।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, ”आज की बैठक में सीट बंटवारा लगभय तय हो गया है। राजद ने कांग्रेस के लिए 11 सीटों पर रजामंदी दी है।”

उन्होंने कहा, ” महागठबंधन में शामिल सभी पार्टियों को पूरा सम्मान मिलेगा और इस बारे में पूरी संभावना है कि अगले कुछ दिनों में, 17 मार्च को सीट बंटवारे की घोषणा कर दी जाएगी।”

सूत्रों के मुताबिक लालू प्रसाद की पार्टी न्यूनतम 20 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है जबकि रालोसपा के खाते में कम से कम तीन सीटें जा सकती है। शेष सीटें छोटे दलों को दी जाएंगी।

गौरतलब है कि बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं। भाजपा ने पिछले लोकसभा चुनाव में 22 सीटें जीती थी। लोजपा को 6 सीटें मिली थीं, वहीं राजद को मात्र 4 सीटें मिली थीं। जदयू ने 2 सीटें और कांग्रेस ने 2 सीटें जीती थी।

Top Stories