बीबीसी ने इस्राईल के दबाव में बदली गाजा हमले से संबंधित ख़बर की हेडलाइन

बीबीसी ने इस्राईल के दबाव में बदली गाजा हमले से संबंधित ख़बर की हेडलाइन
Click for full image

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार बीबीसी को उस समय इस्राईल की ओर से भीषण दबाव का सामना करना पड़ा जब बीबीसी की वेबसाइट ने ग़ज़्ज़ा पर हुए इस्राईल के हवाई हमलों में गर्भवती महिला को उसके नन्हे बच्चे सहित हताहत होने की ख़बर लगाई।

आरंभ में बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ने इस ख़बर में हेडलाइन लगाई कि “इस्राईली हवाई हमले में महिला और बच्चा” मारे गये जिसके पर इस्राईल के क्रोधित हो गया और उसने बीबीस के विरुद्ध क़ानूनी कार्यवाही की धमकी दे दी।

सोशल मीडिया पर शेयर होने वाले समाचार पर ट्वीट करते हुए इस्राईली विदेशमंत्रालय के प्रवक्ता ने लिखा कि बीबीसी ने हेडलाइन में जानबूझकर ग़लत बयानी की और वास्तविकता के विपरीत हेडलाइन लिखी जिसे तुरंत बदला जाए।

बीबीसी ने इस्राईल के भीषण दबाव पर घुटने टेकते हुए न केवल ख़बर की हेडलाइन बदल दी बल्कि शेयर किए गये ट्वीट को भी डिलिट कर दिया। बदली गयी हेडलाइन में बीबीसी ने लिखा कि “इस्राईल पर रॉकेट हमलों के बाद ग़ज़्ज़ा पर हवाई बमबारी में महिला और बच्चा हताहत हो गये”।

 

बदली गयी हेडलाइन में यह दिखाने का प्रयास किया गया कि परिवेष्टन का शिकार ग़ज़्ज़ा पट्टी से इस्राईल पर रॉकेट हमले हुए जिसके जवाब में कार्यवाही की गयी और इस्राईल की जवाबी कार्यवाही अपनी रक्षा के लिए थी। इस प्रकार हमले में निर्दोष लोगों की जानों के सीधे ज़िम्मेदारों को निर्दोष क़रार दिया गया।

Top Stories