Monday , December 18 2017

बी जे पी तेलुगु देशम ,कांग्रेस। सी पी आई मुफ़ाहमत का इमकान

इलाके तेलंगाना में लोक सभा और असेंबली चुनाव के लिए इलेक्शन कमीशन ने 30 अप्रैल को चुनाव के लिए आलामीया जारी कर दिया है इस दौरान एक तरफ़ बी जे पी और तेलुगु देशम तो दूसरी तरफ़ कांग्रेस और सी पी आई चुनाव मुफ़ाहमत के लिए एक दूसरे के क़रीब पहुं

इलाके तेलंगाना में लोक सभा और असेंबली चुनाव के लिए इलेक्शन कमीशन ने 30 अप्रैल को चुनाव के लिए आलामीया जारी कर दिया है इस दौरान एक तरफ़ बी जे पी और तेलुगु देशम तो दूसरी तरफ़ कांग्रेस और सी पी आई चुनाव मुफ़ाहमत के लिए एक दूसरे के क़रीब पहुंच रही हैं।

इन हालात में एसा महसूस होता है कि टी आर एस को शायद तन्हा मुक़ाबला करना होगा। आंध्र प्रदेश की तक़सीम अब महिज़ एक रस्मी ज़ाबता रह गई है चुनांचे ग़ैर मुनक़सिम रियासत में आख़िरी मर्तबा क़ानूनसाज़ असेंबली और लोक सभा की नशिस्तों पर चुनाव होरहे हैं जिस के लिए आज से पर्चा जात नामज़दगी की वसूलीयों का आग़ाज़ होगया और 9 अप्रैल आख़िरी तारीख़ होगी।

12 अप्रैल तक पर्चा जात नामज़दगी वापिस लेने की आख़िरी तारीख़ होगी। माक़बिल चुनाव मुफ़ाहमत के लिए तेलुगु देशम और बी जे पी के दरमयान तवील अर्सा से जारी बातचीत अब एसा महसूस होता है कि क़तई मरहला में पहुंच गई है और दोनों जमातें तवक़्क़ो है कि एक या दो दिन में मुफ़ाहमत के बारे में क़तई एलान करेंगी।

बी जे पी के तर्जुमान प्रकाश जावडेकर ने जो आंध्र प्रदेश में अपनी पार्टी के तंज़ीमी उमूर् के इंचार्ज भी हैं आज कहा कि तेलुगु देशमके साथ बातचीत जारी है और मुफ़ाहमत पर सब को आगाह किया जाएगा।

मौसूला रिपोर्टस के मुताबिक़ बी जे पी को तेलंगाना में असेंबली की 45 ता 50 नशिस्तें और लोक सभा की 8 नशिस्तें दी जाएंगी जबकि सीमांध्र में लोक सभा की 5 और असेंबली की 15 नशिस्तें दी जाएंगी।

तेलंगाना के 17 पारलीमानी और 119 असेंबली हलक़ों में 30 अप्रैल को राय दही होगी जबकि सीमांध्र में 25 लोक सभा हलक़ों और 175 असेंबली हलक़ों में 7 मई को राय दही होगी। सरकारी अफ़्सर से सियासतदां बनने वाले जुय प्रकाश नारायण की लोक सत्ता पार्टी भी तवक़्क़ो हैके तेलुगु देशम और बी जे पी से मुफ़ाहमत करेगी।

फ़िलहाल जय प्रकाश नारायण ही रियासती असेंबली में इस पार्टी के वाहिद रुकन हैं। इस दौरान हुक्मराँ कांग्रेस में इंज़िमाम तो दूर हत्ता कि चुनाव मुफ़ाहमत करने से टी आर एस ने साफ़ इनकार कर दिया है चुनांचे कांग्रेस अब सी पी आई के साथ चुनाव मुफ़ाहमत पर बातचीत में मसरूफ़ है।

सी पी आई के एक लीडर ने कहा कि इस मसले पर फ़ैसला किया जाएगा। टी आर एस ने भी सी पी आई से मुफ़ाहमत के लिए बातचीत की थी लेकिन कोई नतीजा बरामद नहीं होसका। एसा महसूस होता हैके अब टी आर एस तन्हा मुक़ाबला करेगी।

TOPPOPULARRECENT