बुरी तरह फंसा सऊदी अरब, अमरीका की जांच में पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या की पुष्टि!

बुरी तरह फंसा सऊदी अरब, अमरीका की जांच में पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या की पुष्टि!
Click for full image

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि उन्हें लगता है सऊदी अरब के लापता पत्रकार जमाल खशोगी मर चुके हैं। साथ ही उन्होंने इसमें सऊदी अरब का हाथ होने पर “बेहद गंभीर” परिणामों की चेतावनी दी है। ट्रंप का यह बयान सऊदी अरब एवं तुर्की के दौरे से लौटे विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ द्वारा जांच की जानकारी देने के बाद आया है।

इस महीने की शुरुआत में तुर्की की राजधानी इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के दूतावास में प्रवेश करने के बाद से लापता हुए खशोगी के संबंध में आशंका है कि दूतावास के भीतर ही उनकी हत्या कर दी गई है। इस घटना के बाद से विश्व भर में और उससे भी ज्यादा अमेरिका में रोष है।

एक अभियान रैली के लिए मोंटाना रवाना होने के दौरान उन्होंने ज्वाइंट फोर्स बेस एंड्र्यूज में संवाददाताओं से कहा, “मुझे निश्चित तौर पर ऐसा ही लगता है। यह बेहद दुखद है। यह पहली बार है जब अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर खशोगी की मौत के संबंध में कुछ स्वीकार किया है।

ट्रंप ने कहा, “हम कुछ जांचों एव‍ं परिणामों का इंतजार कर रहे हैं। हमारे पास बहुत जल्द परिणाम होंगे और मुझे लगता है कि मैं बयान देने वाला हूं और बहुत सख्त बयान देने वाला हूं, लेकिन हम तीन अलग-अलग जांचों का इंतजार कर रहे हैं और हम बहुत जल्द इसकी तह तक पहुंचने में कामयाब हो जाएंगे।

ट्रंप ने अब तक सऊदी अरब के खिलाफ कोई कड़ी कार्रवाई करने के बारे में कुछ नहीं कहा था। ट्रंप के साथ मुलाकात के दौरान पोम्पिओ ने सलाह दी थी कि सऊदी अरब को जांच पूरी करने के लिए कुछ और समय दिया जाना चाहिए।

Top Stories