बेंगलुरु लॉकडाउन नें उगादी त्योहार को बाधित कर दिया

बेंगलुरु लॉकडाउन नें उगादी त्योहार को बाधित कर दिया

बेंगलुरु: कोरोनावायरस लॉकडाउन ने बुधवार को सड़कों और बाजारों के साथ भारत के टेक शहर में उगादी त्योहार की सामान्य धूमधाम और उल्लास को बाधित कर दिया। सरजापुरा रोड के बेंगलुरू उपनगर गुंजूर के ऑटो रिक्शा चालक मंजूनाथ ने कहा, “इस साल हमारे लिए कोई उगाडी नहीं है। कई पूजा (अनुष्ठान) वस्तुएं उपलब्ध नहीं हैं, सब कुछ बंद है।” उगादी हिंदू चंद्र वर्ष का पहला दिन है जो आमतौर पर मार्च या अप्रैल में आता है, जो 1 जनवरी से शुरू होने वाले ग्रेगोरियन कैलेंडर के विपरीत है।

यह त्योहार कर्नाटक और आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के दो तेलुगु राज्यों में धूमधाम से मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंगलवार रात को 21 दिन की तालाबंदी की घोषणा के बाद, ज्यादातर लोग घर के अंदर रह रहे हैं। लेकिन सर्जापुरा रोड के कोडाठी, मुल्लुर और गुंजुर, बेंगलुरु के बाहरी इलाकों में कुछ थ्रेसहोल्ड, मुख्य द्वार और दरवाजे के पोस्ट, उगादि के शुभ प्रकृति को दर्शाने के लिए फूलों और पत्तियों से सजे हैं। सड़कों पर कोई यातायात नहीं है, यहां और वहां एक वाहन को छोड़कर, ज्यादातर लोग भोजन, सब्जियां और फल जैसे आवश्यक सामान खरीदने आते हैं।

आवश्यक वस्तुओं को बेचने वाली दुकानों को छोड़कर, अन्य सभी स्टोर बंद हैं, जिनमें बेकरी भी शामिल हैं। फूल विक्रेता, संथा, ने फूल खरीदने के लिए सरजापुरा से कोडाठी केंद्र तक लगभग 10 किमी की यात्रा की, जो कि त्योहार की भीड़ को भुनाने की उम्मीद में है। उन्होंने कहा, “मैं दो सप्ताह बाद यहां आया हूं। समय रात 12 बजे का है। पहले से ही कोई खरीदार नहीं है। हर कोई अपने घर के अंदर है। मैं अभी तक अपने फूल नहीं बेच रहा हूं।”

इसी कोडाथी ट्रैफिक चौराहे पर एक अन्य विक्रेता सुपारी, फूल और अन्य पूजा की चीजें चोरी-छिपे बेच रहा है, अगर पुलिस आकर उसका मायाजाल रोक सकती है तो चिंतित हो जाएगी।इस बीच, पानी के टैंकर तेज कारोबार कर रहे हैं, कई टैंकर सड़कों पर घर के खरीदारों के लिए पानी की भरपाई कर रहे हैं। इससे पहले कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने कन्नड़ में ट्विटर पर सभी राज्य के लोगों को उगादी की शुभकामनाएं दीं, सभी से घर पर रहने का अनुरोध किया। येदियुरप्पा ने ट्वीट किया, “सभी को नव वर्ष की शुभकामनाएं। संक्रमण फैलने से बचाने के लिए घर पर उगादी मनाएं।”

Top Stories