Monday , December 11 2017

बेटे का नाम रखने को लेकर सैफ ने चुप्पी तोड़ी, कहा चेतावनी देनी चाहिए थी

मुंबई :सैफ अली खान और विवादों का गहरा रिश्ता रहा है। लंबे समय से सैफ की ऐक्टिंग स्किल्स के चर्चे कम और उनसे जुड़े विवादों की खबरें ज्यादा सुनने को मिलती हैं। कभी मारपीट तो कभी लव-जिहाद को सपोर्ट करने का इल्जाम अक्सर उन पर लगता रहता है। हालिया विवाद उनके बेटे के नाम को लेकर उपजा था, जिस पर सैफ ने अब तक चुप्पी साथ रखी थी। आक्रमणकारी तैमूर लंग के नाम पर अपने बेटे का नाम रखने को लेकर सैफ ने सफाई दी है।

सैफ ने लिखा है, बेटे का नाम तैमूर रखने पर पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों तरह की प्रतिक्रियाएं मैंने देखीं। अच्छा लगा कि कुछ लोगों ने ‘पैरंट्स को अपने बच्चे का नाम रखने का अधिकार होता है’ बात का समर्थन किया। कुछ लोगों को मध्यकालीन इतिहास से यह नाम जुड़ा होने के कारण आपत्ति है। मुझे यह काफी हास्यास्पद लगा। हम भारत जैसे उदारवादी देश में रहते हैं, जहां लोग खुले विचार रखते हैं।

लव-जिहाद से अपना नाम जोडे़ जाने को लेकर सैफ ने लिखा, अगर कुछ लोगों को ऐसा लगता है तो यह उनका अधिकार है। वह अपनी बात भी रख सकते हैं, क्योंकि हम ऐसे वक्त में जी रहे हैं, लेकिन मुझे यह कोई चिंता करने वाली बात नहीं लगती। जहां तक बेटे का नाम तैमूर रखने की बात है तो इतिहास से जुड़े तुर्किश रूलर का नाम ‘Timur’ था और हमारे बेटे का नाम ‘Taimur’है। जिसका मतलब होता है आइरन।

सोशल मीडिया पर कई लोगों ने सवाल किया था कि आखिर करीना को यह नाम पसंद कैसे आ गया! अपनी इस बात में सैफ ने शायद इसी का जवाब देने की कोशिश की है। सैफ ने लिखा है ‘मेरी पत्नी और मुझे इसका ‘Sound’बहुत पसंद है। साथ ही हमें इस नाम का अर्थ भी पसंद आया।’

मोदी भक्तो ओर संघिओ को इसी लिये जलन हो रही है के एक हिन्दू लड़की ने केसे मुस्लिम राजा का नाम रख दिया. जीओ सेफ हमे तूमपे नाज़ है. तुमने तो वो कर दिखाया जो आज तक आमिर, सलमान ओर किंग ख़ान भी नही कर सके.

सोशल मीडिया पर बच्चे के नाम को लेकर लगातार आलोचना कर रहे लोगों पर तंज कसते हुए सैफ ने आगे लिखा है ‘शायद अपने बच्चे का नाम रखते हुए मुझे चेतावनी भी देनी चाहिए थी, जैसे कि किसी फिल्म की शुरुआत में दी जाती है – किसी मृत और जीवित व्यक्ति का अगर इससे कोई संबंध पाया जाता है, तो यह महज एक संयोग है। ‘

TOPPOPULARRECENT