Wednesday , December 13 2017

बैंकों से धोखाधड़ी के मामलों की जांच अब सीवीसी करेगा

नई दिल्ली: केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) अब सरकारी बैंकों में धोखाधड़ी करके अरबों रुपए लूटने के मामलों की भी जांच करेगा।
केंद्रीय सतर्कता आयोग टीएस भसीन ने आज यहां विजिलेंस‌ जागरूकता समारोह की शुरुआत में आयोजित कार्यक्रम के बाद पत्रकारों को यह जानकारी दी। श्री भसीन ने कहा कि सीवीसी बैंकों में अब तक अरबों रुपये के घोटाले को देखते हुए एक करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी के प्रत्येक मामले की जांच करेगा और 50 करोड़ रुपये से अधिक धोखाधड़ी के मामलों की नियमित सुनवाई भी करेगा।

श्री भसीन ने बताया कि धोखाधड़ी परिस्थितियों के कारण या गलत इरादे से किया गया है, उसके लिए बैंकों के नियमों और भारतीय दंड संहिता में भ्रम दूर करने के लिए 1999 के बैंक के नियमों में संशोधन किया गया है। अब यह स्पष्ट तौर पर व्याख्या कर दी गई है।
उन्होंने बताया कि सीवीसी के पास बैंकों से जुड़े मामलों को देखने के लिए चार सलाहकार हैं जिनकी मदद से बैंकों में धोखाधड़ी के मामलों में समन्वय किया जा सकेगी। श्री भसीन ने बताया कि इस बार जागरूकता सप्ताह सात नवंबर को होने वाली समापन समारोह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि पहली बार प्रधानमंत्री सीवीसी के समापन समारोह को संबोधित करेंगे।

TOPPOPULARRECENT