Sunday , May 27 2018

बैंक अॉफ इंग्लैंड गवर्नर पद के लिए नहीं करुंगा आवेदन- रघुराम राजन

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने बैंक ऑफ इंग्लैंड (BoE) के गवर्नर पद के लिए आवेदन करने से इंकार कर दिया है। लंदन में एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों को संबोधित करते हुए रघुराम राजन ने कहा वह एक प्रोफेशनल सेंट्रल बैंकर नहीं हैं बल्कि एक एकेडिमिक हैं। उन्होंने कहा कि शिकागो विश्वविद्यालय में उनकी जॉब बहुत अच्छी चल रही है।

गौरतलब है कि जून 2019 में मार्क केर्नी के रिटायर होने के बाद बैंक ऑफ इंग्लैंड का गवर्नर पद खाली हो रहा है और इस पद के लिए रघुराम राजन के नाम पर चर्चा हो रही थी लेकिन अब उन्होंने इस तरह की तमाम चर्चाओं पर विराम लगाते हुए साफ कर दिया है कि वह इस पद के लिए आवेदन नहीं कर रहे हैं।

रघुराम राजन सितंबर 2016 तक भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रह चुके हैं, उनके बाद उर्जित पटेल को RBI गवर्नर नियुक्त किया गया है। रिजर्व बैंक छोड़ने के बाद रघुराम राजन अमेरिका के शिकागो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के पद पर नियुक्त हुए हैं, उनका नाम पिछले साल अमेरिकी सेंट्रल बैंक के चेयरमैन पद और अर्थशास्त्र पर नोबेल पुरस्कार के लिए भी चर्चाओं में था लेकिन न तो वह अमेरिकी सेंट्रल बैंक के चेयमैन नियुक्त हुए और न ही उन्हें अर्थशास्त्र का नोबेल मिला।

TOPPOPULARRECENT