Friday , April 20 2018

बैंक घोटाला: यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की पूर्व चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर के खिलाफ़ CBI ने किया केस दर्ज

बैंकों के घोटाले सामने आने के बाद अब बैंक अधिकारियों पर गाज गिरना शुरू हो गई है। इसी क्रम में सीबीआई द्वारा यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की पूर्व चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अर्चना भार्गव के खिलाफ अपनी आमदनी के ज्ञात स्रोतों से अधिक 3.6 करोड़ रुपये की संपत्ति इकट्ठा करने के आरोप में मुकदमा दर्ज किये जाने का मामला सामने आया है।

इस मामले में अर्चना भार्गव के खिलाफ सीबीआई का आरोप है कि विभिन्न बैंकों में 2004 से 2014 की दस साल की अवधि में वरिष्ठ पदों पर रहीं अर्चना ने 4.89 करोड़ रुपये की संपत्ति एकत्रित की।

जबकि इस दौरान उनकी आय 2.73 करोड़ रुपये ही थी.इसके अलावा उन्होंने 1.47 करोड़ रुपये खर्च किए। सीबीआई ने कथित अवैध संपत्ति के रूप में 3.63 करोड़ रुपये का आकलन किया जो ज्ञात स्रोतों से आरोपी की आमदनी से 133.23 प्रतिशत ज्यादा है।

बता दें कि इस ताजे मामले की कार्रवाई अर्चना के खिलाफ 2016 में दर्ज एक भ्रष्टाचार के मामले से जुड़ी है, जिसमें सीबीआई ने जाँच के दौरान सीबीआई ने 2.85 करोड़ रुपये आभूषण और 10.50 लाख रुपये नकद अर्चना और उनके परिवार के सदस्यों के बैंक लॉकरों से निकाले थे।

इसके अलावा अर्चना और उनके परिवार के सदस्यों के नाम पर जमा 5.42 करोड़ रुपये, अर्चना के बैंक खातों में 2.26 करोड़ रुपये, नोएडा में तीन मंजिला एक बंगला और नई दिल्ली के वसंत कुंज में एक फ्लैट के दस्तावेज और दिल्ली और मुंबई में दो सम्पत्तियों का पता चला था।

TOPPOPULARRECENT