चुनाव परिणामों के बीच, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज इंडेक्स में 700 अंकों से ज्यादा की गिरावट दर्ज

चुनाव परिणामों के बीच, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज इंडेक्स में 700 अंकों से ज्यादा की गिरावट दर्ज

मुंबई : बाजार विशेषज्ञों ने भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण समय की भविष्यवाणी की है क्योंकि बीजेपी की स्थिति में हाल ही में चुनावों में राज्यों में सत्ता बनाए रखने का प्रबंधन नहीं किया जा रहा है; केंद्र में सत्ता में आने वाली पार्टी महत्वपूर्ण बाजार सुधारों की कीमत पर एक लोकप्रिय उपायों पर जा सकती है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) इंडेक्स ने सोमवार को 700 अंकों से ज्यादा की गिरावट दर्ज की क्योंकि बाजार में पांच राज्य विधानसभाओं के चुनावों में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नकारात्मक नतीजे पर बाजार घबरा गया है।

स्थिति को और खराब करने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर ऊर्जित पटेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, जिन्होंने केंद्रीय बैंक और संप्रभु रिजर्व के उपयोग पर कार्यकारी के बीच लंबे समय तक विवाद की समाप्ति के रूप में इसका वर्णन किया।

विभिन्न निकायों द्वारा किए गए एक्ज़िट पोल में पांच में से कम से कम तीन राज्य विधानसभा चुनावों में मोदी की पार्टी के प्रतिकूल नतीजों की भविष्यवाणी की थी। मंगलवार को वास्तविक परिणाम घोषित किए जाने के बावजूद, एक्ज़िट पोल ने मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़े टक्कर होने और राजस्थान में विपक्षी दल के लिए जीत की भविष्यवाणी की थी।

हरिकृष्ण शर्मा, आर्थिक कमेंटेटर और स्तंभकार ने एक रूसी विदेशी अखबार को बताया की “चुनाव में संभावित झटके के चलते सरकार के बाजार सुधारों पर वापस जाने के डर के अलावा, चुनाव परिणामों के मुताबिक, अमेरिकी-चीन व्यापार तनाव में बढ़ोतरी के बीच एक कमजोर बाजार के लिए रुपया और कच्चे तेल की कीमत में वृद्धि के कारण भी हैं । आने वाले दिन भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण हैं। अगर सरकार अपने वोट शेयर को जीतने के लिए लोकप्रिय उपायों के साथ ओवरड्राइव पर जाती है, तो यह बाजार में और अलार्म लग सकती है”।

गौरतालब है कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का 10 वां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है जो मुंबई के भारत के वाणिज्यिक केंद्र में 2.3 ट्रिलियन डॉलर से अधिक की कुल बाजार पूंजी है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स ग्राफ के माध्यम से भारतीय अर्थव्यवस्था और बाजार का व्यवहार कम या ज्यादा दिखाई देता है।

सोमवार को शीर्ष घाटे में कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, अदानी पोर्ट्स, पावरग्रिड, कोल इंडिया, एशियाई पेंट्स, कोटक बैंक, ओएनजीसी, वेदांता, यस बैंक, भारती एयरटेल, हीरो मोटोकॉर्प और आईसीआईसीआई बैंक में 4 फीसदी की गिरावट दर्ज की।

Top Stories