Monday , July 16 2018

बॉल टेंपरिंग: अॉस्ट्रेलिया की क्रिकेट बोर्ड ने स्मिथ और डेविड वार्नर पर लगाया एक साल का प्रतिबंध

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने बॉल टेम्परिंग विवाद में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वॉर्नर पर एक साल का बैन लगा दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार बोर्ड का मानना है कि इस हरकत से टीम की साख गिरी है। स्मिथ और वॉर्नर के अलावा टीम के कोच डेरेन लेहमन पर भी गाज गिरी है।

ग़ौरतलब है कि केपटाउन में ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका तीसरे टेस्ट में टीम के बॉलर बैंक्रॉफ्ट बॉल से छेड़छाड़ करते हुए पकड़े गए थे। इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ से कप्तानी छीन ली और बाद में आईपीएल की टीम राजस्थान रॉयल्स ने भी उनसे कप्तानी छीन ली। वहीं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टीम कोच डेरेन लेहमन से भी इस्तीफा मांगा गया है।

आपको बता दें कि राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद को छोड़कर सारी टीमों के कप्तान भारतीय रहे हैं लेकिन टेम्परिंग विवाद के बाद आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स ने स्मिथ से कप्तानी छीन ली है और रहाणे को कप्तानी दी है।

वहीं डेविड वॉर्नर के हटने से अब सनराइज़र्स हैदराबाद की भी कमान किसी भारतीय को मिल सकती है जिसमें शिखर धवन, आशीष नेहरा बड़े नाम हैं। ऐसा हुआ तो ये पहला मौका होगा, जब आईपीएल के इतिहास में सारी टीमों के कप्तान भारतीय होंगे।

साउथ अफ्रीका के साथ केपटाउन में हो रहे टेस्ट मैच के दौरान कैमरून बेनक्रॉफ्ट बॉल को किसी चीज से घिसते नजर आए थे। टीवी कैमरे में वे अंडरवियर में पीले रंग का टेप छिपाते दिखे।

इस टेप पर वे मिट्टी-कंकड़ चिपकाकर बॉल पर रगड़ रहे थे। बाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट ने बॉल टेम्परिंग की बात मान ली। स्मिथ ने कहा कि इसमें टीम शामिल थी।

TOPPOPULARRECENT