Monday , December 11 2017

बोको हराम की नई वीडियो में दो साल पहले अगवा होने वाली लड़कियों की फुटेज

नाईजीरिया के इस्लामी चरमपंथी गुट बोको हराम ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें चीबोक से दो साल पहले अपहरण की जाने वाली लड़कियों को दिखाया गया है और सरकार को अपना संदेश भी दिया गया है। इस वीडियो में लगभग 50 लड़कियां सिर पर दुपट्टा लिए हुए बोको हराम के एक योद्धा की पृष्ठभूमि में दिखाई दे रही हैं।

बोको हराम से इन लड़कियों की आजादी के बदले में अपने साथियों की रिहाई की मांग की गई है। बोको हराम के अनुसार कई लडकियाँ बमबारी में मारे चुकी हैं। गौरतलब है कि अप्रैल 2014 में बोको हराम ने नाइजीरियाई क्षेत्र चीबोक से 276 लड़कियों का अपहरण कर लिया था जब वे वार्षिक परीक्षा देने के लिए वहां मौजूद थीं।

ऐसा समझा जाता है कि इस गिरोह की हिरासत में 200 लड़कियां अभी भी मौजूद हैं। वीडियो की शुरुआत में चेहरे पर मुखौटा पहने एक बंदूकधारी दिखाई देता है कि कैमरे की ओर मुंह करके बोल रहा है। वह कहता है कि कुछ लड़कियों घायल हैं जिसकी वजह से उनकी जान खतरे में है और 40 लड़कियों की शादी हो चुकी है।

अपनी स्थानीय भाषा होशा में बात कर रहे व्यक्ति कहता है कि ‘हम इन लड़कियों के साथ कुछ नहीं करना चाहते हैं, हमारी मांगों वही हैं। हम चाहते हैं कि सरकार हमारे लड़ाकों को रिहा कर दे जिन्हें लंबे समय से जेल में रखा गया है, वर्ना हम इन लड़कियों को कभी भी रिहा नहीं करेंगे।

TOPPOPULARRECENT