Saturday , November 25 2017
Home / International / ब्रसेल्स हमला: संदिग्धों की खोज में तीव्रता ‘सेक्यूरिटी अधिकारियों पर दबाव

ब्रसेल्स हमला: संदिग्धों की खोज में तीव्रता ‘सेक्यूरिटी अधिकारियों पर दबाव

एक हमलावर आतंकवादी करार देकर तुर्की से निकाला गया था। जनता में शोक की लहर ‘मृतकों को श्रद्धांजलि
ब्रसेल्स: ब्रसेल्स पुलिस बेल्जियम हवाई अड्डे और एक मेट्रो स्टेशन पर हमले के बाद दो संदिग्धों की खोज तीव्रता से शुरू कर दी है। इन हमलों को यूरोप के दिल पर हमला माना जा रहा है। आलोचनाओं का सामना कर रहे बेल्जियम के सेक्यूरिटी अधिकारियों की ओर से एक व्यक्ति का पता चलाने की कोशिशें जारी हैं जिसे मेट्रो स्टेशन पर आत्महत्या हमले के स्थान पर पहचाया गया था।

इसके अलावा एक और संदिग्ध को सीसीटीवी फुटेज में दिखाया गया है जो ब्रसेल्स हवाई अड्डे का है। यूरोपीय सेक्यूरिटी अधिकारियों पर लगातार दबाव बढ़ता जा रहा है, जबकि यह स्पष्ट हो गया कि हवाई अड्डे पर दो भाइयों ने खुद को विस्फोट से उड़ाते हुए यह कार्य‌वाई की थी, जबकि इन दोनों को एक मेट्रो ट्रेन में भी देखा गया।

पुलिस पर दबाव इसलिए भी है क्योंकि यह पता चला है कि इन भाइयों से पुलिस परिचित थी और उनमें से एक को तुर्की बाहरी आतंकवादी सेनानी बताते हुए देश से बाहर कर दिया था। इन हमलों में आघात का शिकार ब्रसेल्स शहर में झंडा आधा ऊंचाई पर दिए गए हैं क्योंकि विभिन्न स्थानों से संबंधित 31 लोग इन हमलों में मारे गए थे।

दर्जनों लोग इस हमले में सहमे हुए हैं जिन्हें बचाने के लिए डॉक्टर्स भी संघर्ष कर रहे हैं। हमले में मरने वालों को श्रद्धांजलि देने के लिए भी जनता उमड़ पड़ रहे हैं। इन हमलों की निंदा बैनर्स भी स्थापित किए जा रहे हैं। हवाई अड्डे के सैकड़ों कर्मचारियों और उनके लोग परिवार ने मोमबत्ती और फूलों के साथ एक मूक मार्च आयोजित किया और वह बम विस्फोट से प्रभावित टर्मिनल के करीब तक पहुँचे। इस टर्मिनल को शनिवार को हुए धमाकों के बाद से अब तक बंद रखा गया है

हवाई अड्डे के एक कर्मचारी जिसने अपना नाम जोनाथन बताया कि हम सब एक बड़ा परिवार है। सारी दुनिया हमारे साथ है और हम देख रहे हैं कि हम एक दूसरे की मदद कर रहे हैं लेकिन वे बहुत मग़्मूम हैं। इस तरह की घटनाओं पर दुख होता ही है। जहां पुलिस की ओर से इन हमलों के संदिग्धों को गिरफ्तार करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास किए जा रहे हैं वहीं यूरोपीय संघ के मंत्रियों न्याय का एक आपात बैठक ब्रसेल्स में हुआ जा रहा है जो एक परियोजना को क़तईयत दी जाएगी जिसमें यूरोप में इस तरह के संभावित हमलों से निपटने पर विचार किया जाएगा।

कल अभियोजन पक्ष ने दावा किया था कि दो भाइयों इब्राहीम और खालिद  ने हवाई अड्डे और मेट्रो स्टेशन पर हमले किए थे जबकि पुलिस सूत्रों ने बम तैयार करने वाले का नाम नजीम लाचरोई करार दिया था। संदेह है कि यह हवाई अड्डे पर हमला करने वाला दूसरा हमलावर था। पुलिस ने एयरपोर्ट हमला तीसरे संदिग्ध आरोपी की तलाश शुरू कर दी है जो सीसीटीवी फुटेज में एक टोपी और सफेद जैकेट पहने दिखाया गया है।

पुलिस का दावा है कि इस तीसरे संदिग्ध व्यक्ति का धमाको पदार्थों से लदा हुआ बियाग फट नहीं सका था। यह स्पष्ट हुआ है कि तीन लोगों की पहचान हुई है जिनका महीने नवंबर में हुए पेरिस हमलों से संबंध था। इस हमले के बाद कहा जा रहा है कि यूरोप आईएस नामक समूह के हमलों के खतरों का सामना कर रहा है।

यूरोप की सेक्यूरिटी चिंता पैदा हो गई है। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब ने एक बयान में कहा था कि ब्रसेल्स में हमला करने वाले एक व्यक्ति को तुर्की ने गिरफ्तार कर निर्वासित कर दिया था बाद में एक वरिष्ठ छोड़ अधिकारी की पुष्टि की थी कि यह इब्राहीम था। इस खुलासे के बाद बेल्जियम के सेक्यूरिटी स्टाफ पर दबाव और बढ़ गया है।

TOPPOPULARRECENT