ब्रिटिश एयरफोर्स में सिखों और मुस्लिमों को रॉयल एयरफोर्स का सदस्य बनाया गया

ब्रिटिश एयरफोर्स में सिखों और मुस्लिमों को रॉयल एयरफोर्स का सदस्य बनाया गया

लंदन:ब्रिटेन में पहली बार एक मुस्लिम और एक सिख वायुसेना की चैपलेन शाखा के सदस्य बने हैं. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. फ्लाइट लेफ्टिनेंट मंदीप कौर का जन्म पंजाब तथा फ्लाइट लेफ्टिनेंट अली उमर का केन्या में जन्म हुआ. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मंदीप को इंजीनियरिंग में डॉक्टरेट करने और इस दिशा में काम करने के के दौरान चैपलेन का सदस्य चुना गया. ये नियुक्तियां मंत्रालय की सशस्त्र बलों में विविधता को बढ़ावा देने की रणनीति का हिस्सा हैं.

‘ए फोर्स फॉर इंक्लूजन’ नाम की इस रणनीति का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि विविधता और समावेश सभी विभागीय कामों का मुख्य हिस्सा है, जिसमें श्रमबल नीतियां, संस्कृति और व्यवहार शामिल हैं. आरएएफ चैपलेन इन चीफ जॉन एलिस ने कहा, ‘सिख और मुस्लिम चैपलेन को रॉयल एयर फोर्स में शामिल करना बेहद खुशी की बात है और मैं भविष्य में उनके साथ काम करने को लेकर अशान्वित हूं.’

जानें ब्रिटिश वायु सेना का इतिहास
ब्रिटिश वायु सेना का इतिहास काफी लंबा है. ब्रिटेन दुनिया में तकनीकी रूप से सबसे ज्यादा उन्नत और सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षित सशस्त्र सेनाओं को तैनात करता है. रक्षा मंत्रालय सहित विभिन्न स्रोतों के अनुसार, जनशक्ति के हिसाब से केवल 27 सबसे बड़े सैन्य होने के बावजूद, UK का सैन्य खर्च दुनिया में तीसरा सर्वाधिक है. वर्तमान में कुल रक्षा खर्च, राष्ट्रीय कुल GDP का 2.5% है. यूनाइटेड किंगडम, परमाणु हथियार रखने के लिए पाँच मान्यता प्राप्त देशों में से एक हैं, जो मोहरा वर्ग पनडुब्बी आधारित ट्रिडेंट द्वितीय बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली का उपयोग करते हैं.

ब्रिटिश सशस्त्र सेनाओं को यूनाइटेड किंगडम और उसके विदेशी क्षेत्रों की रक्षा करने का आदेश है, यूनाइटेड किंगडम की वैश्विक सुरक्षा हितों को बढ़ावा दिया और अंतरराष्ट्रीय शांति प्रयासों का समर्थन किया. वे NATO में सक्रिय और नियमित रूप से, मित्र देशों की रैपिड रिएक्शन वाहिनी सहित, साथ ही पांच विद्युत रक्षा व्यवस्था, RIMPAC और अन्य विश्वव्यापी गठबंधन आपरेशन में भाग लेते हैं. विदेशों में सिपाहियों की चौकियां और सुविधाएं उदगम द्वीप, बेलीज, ब्रुनेई, कनाडा, डिएगो गार्सिया, फ़ॉकलैंड द्वीप, जर्मनी, गिब्राल्टर, केन्या, साइप्रस और कतर पर बनाया रखा है.

2005 में ब्रिटिश सेना की 102440, वायु सेना की 49210 और नौसेना की 36320 ताकत की एक रिपोर्ट थी. यूनाइटेड किंगडम विशेष सेना, फुर्तीले, गतिशील, सैन्य प्रतिक्रियाओं को आतंकवाद के विरुद्ध, भूमि, समुद्री और द्विधा गतिवाला परिचालनों के लिए प्रशिक्षित सैनिकों को प्रदान करता है, अक्सर जहां गोपनीयता या गुप्त रणनीति की आवश्यकता होती है.

Top Stories