ब्रिटिश के पूर्वज गोरा नहीं बल्कि काले थे, जो आज हर 10 में से 1 ब्रिटिश से सीधा संबंध है : रिसर्च

ब्रिटिश के पूर्वज गोरा नहीं बल्कि काले थे, जो आज हर 10 में से 1 ब्रिटिश से सीधा संबंध है : रिसर्च

ब्रिटेन के सबसे पुराना पूर्ण मानव कंकाल, जिसे शेडर मैन के नाम से जाना जाता है, को 1903 में छेडर गॉर्ज, सॉमरसेट में गॉफ के गुफा में छिपाया गया था। प्रागैतिहासिक काल का मानव लगभग 10,000 साल पहले यहाँ रहते थे उसकी खोपड़ी में एक बड़ा छेद से पता चलता है कि वह एक हिंसक की वजह से उसकी मृत्यु हो गई थी।

डीएनए परीक्षणों के अनुसार, अत्याधुनिक आनुवंशिक परीक्षणों और चेहरे के पुनर्निर्माण तकनीक द्वारा बनाए गए पहली बार ‘चेडर मैन’ की हड्डियों से फेस बनाए गए, जो 10,000 साल पहले मर चुके थे। इसके पहले ब्रिटिश प्राचीन काल में काली त्वचा, काले घुंघराले बाल और नीली आँखें थीं।

सॉमरसेट के शेडर गुफा में पाये गए हड्डियों से पता चलता है की यह ब्रिटेन में पाए जाने वाले सबसे पुराना मानव-कंकाल हैं और वैज्ञानिकों ने कहा कि वे यह जानकर हैरान हैं कि यदि आज के समय में वे रहते हैं तो सबसे पहले ब्रिटिश को ‘काला’ माना जाएगा। शोध से पता चलता है कि ब्रिटिश पहले काले थे। विशेषज्ञों ने यह भी बताया कि शेडर मैन ब्रिटेन में रहने वाले 10 में से 1 व्यक्ति से सीधा संबंध है।

प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय और चैनल 4 ने कल प्राचीन मानव के पुनर्निर्माण का अनावरण किया, जिसे एक वृत्तचित्र के लिए बनाया गया था: द फर्स्ट ब्रिटश 10,000 साल पुराना आदमी के रहस्य। शेडर मैन की हड्डियों ने सन 1903 में सोमरसेट के शेडर गॉर्ज में उजागर किये जाने पर सनसनी पैदा की।

100 से अधिक वर्षों के लिए, वैज्ञानिकों ने शेडर मैन की कहानी का खुलासा करने की कोशिश की है, सिद्धांतों के रूप में पेश किया है कि वह कैसा दिखता है, वह कहाँ से आया था और वह हमारे पूर्वजों के बारे में क्या बता सकता है।

अब अत्याधुनिक डीएनए और चेहरे की पुनर्निर्माण तकनीक के साथ हम इस 10,000 साल के बूढ़े आदमी का चेहरा पहली बार देख सकते हैं और पूछ सकते हैं कि आज वह 300 पीढ़ियों से हमारे साथ क्या संबंध रखते हैं।

संग्रहालय और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के विशेषज्ञों ने अवशेषों पर आनुवांशिक परीक्षण आयोजित किए, जो गुफा में पाए गए। संग्रहालय के एक वैज्ञानिक डॉ टॉम बूथ के निष्कर्ष के मुताबिक 76 प्रतिशत मौका था कि शेडर मैन काले थे। उन्होंने वृत्तचित्र में कहा उस रंग की त्वचा वाला एक इंसान जो 10000 साल पहले ब्रिटेन में घूमता था और अब चारों ओर घूम रहा है।

प्रोफेसर इयान बार्न्स, एक आनुवंशिकीवादी, जिन्होंने जांच पर काम किया, ने कहा कि हमें उम्मीद नहीं थी की ब्रिटिश पहले काले थे। उन्होंने कहा ‘मुझे लगता है कि जनता के अधिकांश सदस्यों के लिए यह बड़ा आश्चर्य होगा। यह मेरे लिए निश्चित रूप से बहुत बड़ा आश्चर्य है।

Top Stories