ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इस्तीफे की घोषणा की

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इस्तीफे की घोषणा की

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने (ब्रेक्जिट) को लेकर जद्दोजहद में फंसी ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने आखिरकार अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी है. खबरों के मुताबिक शुक्रवार को इस्तीफे की घोषणा करने के मौके पर थेरेसा मे काफी भावुक दिखाई दीं. इस मौके पर अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनवाते हुए उन्होंने कहा, ‘ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पद संभालना मेरे लिए सम्मान की बात रही. लेकिन मेरे लिए यह खेद का विषय भी है कि मैं ब्रेग्जिट देने में सक्षम नहीं रही.’ हालांकि थेरेसा मे ने तुरंत पद नहीं छोड़ा है. उन्होंने कहा है कि वे सात जून तक इस पद पर रहेंगी और तब तक सत्ताधारी टोरी पार्टी में उनकी जगह पर नए नेता का चुनाव हो जाएगा.

गौरतलब है कि ब्रे​क्जिट के मुद्दे पर थेरेसा मे को बीते काफी समय से वहां की संसद में गतिरोध का सामना करना पड़ा था. इस मसले पर उनके प्रस्तावों को संसद ने तीन बार खारिज कर दिया था. इसके अलावा ब्रेक्जिट के लिए तय 29 मार्च की समय सीमा बीत जाने के बाद उन्होंने इसके लिए कुछ और समय भी मांगा थी. वहीं दूसरी तरफ इसे लेकर उनके मंत्रिमंडल में भी उनके खिलाफ विरोध के सुर उठने लगे थे.

इस घटनाक्रम के बीच बीते बुधवार को ब्रिटेन की वरिष्ठ मंत्री एंड्रिया लीडसम ने कैबिनेट से इस्तीफा भी दे दिया था. तब बताया गया था कि लीडसम ब्रेक्जिट को लेकर टेरेसा मे के रुख से सहमत नहीं हैं. हालांकि उनके इस्तीफे को टेरेसा मे के खिलाफ तख्तापलट के प्रयासों के तौर पर भी देखा गया था.

Top Stories