Monday , December 11 2017

ब्रिटेन के गुप्त दस्तावेजों ने किया खुलासा, होस्नी मुबारक ने मिस्र में फिलिस्तीनियों को स्थानांतरित करने की योजना बनाई!

लंदन: बीबीसी ने विशेष रूप से ब्रिटेन के गुप्त दस्तावेजों को प्राप्त किया, जिसमें पता चला है कि मिस्र के पद छोड़ने वाले राष्ट्रपति होस्नी मुबारक ने तीन दशक पहले मिस्र में फिलीस्तीनियों को पुनर्स्थापित करने की योजना बनाई थी। ये दस्तावेज तब तत्कालीन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर और मिस्र के राष्ट्रपति मुबारक के बीच बातचीत के वार्तालाप की जानकारी का खुलासा करते हैं। इससे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने इस मुद्दे को सुलझाने के अनुरोध का भी खुलासा किया।

मध्य पूर्व में तनाव की स्थिति के मद्देनजर, मुबारक ने अमेरिका और इजरायल को एक भविष्य के स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना के लिए नींव लगाने के लिए जॉर्डन के साथ एक “संघटन” के संदर्भ में एक फिलीस्तीनी इकाई की स्थापना को स्वीकार करने के लिए मनाने की मांग की। मुबारक ने इस कदम के खतरों के बारे में जागरूकता के बावजूद लेबनान से फिलिस्तीनियों की मेजबानी करने की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने यह भी जोर देकर कहा कि, “एक फ़िलिस्तीनी राज्य इसराइल के लिए कभी भी खतरा पैदा नहीं करेगा।”

इस पर थैचर ने उत्तर दिया कि “यहां तक कि एक फिलीस्तीनी राज्य की स्थापना से डायस्पोरा में सभी फिलीस्तीनियों को अवशोषित नहीं किया जा सकता है।”

मिस्र के विदेश मामलों के मंत्री बैतुस घाली ने थैचर को उत्तर दिया, “उस समय फिलीस्तीनियों के पास अपना पासपोर्ट होगा,” उन्होंने समझाया, “और उनके पास अलग-अलग पद होंगे हमारे पास केवल इजरायल राज्य और यहूदी डायस्पोरा ही नहीं है, बल्कि फिलिस्तीनी डायस्पोरा के साथ एक छोटा सा फिलिस्तीनी राज्य भी है। ”

थैचर ने जॉर्डन से स्वतंत्र एक फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना के बारे में प्रतिक्रिया व्यक्त की: “कुछ लोगों का मानना है कि स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य सोवियत संघ के प्रभाव में होगा।”

इसके लिए, ओसामा अल-बाज़, मुबारक के राजनीतिक सलाहकार ने थैचर को बताया कि “यह एक गलत विचार है क्योंकि रूसी प्रभाव के तहत कोई फिलिस्तीनी राज्य नहीं होगा। यह राज्य तेल-समृद्ध अरबों पर आर्थिक रूप से निर्भर करेगा जो इस क्षेत्र में सोवियत संघ के प्रति वफादार राज्य की स्थापना का बहुत विरोध कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, सऊदी अरब कभी भी ऐसा होने की अनुमति नहीं देगा। “

TOPPOPULARRECENT