ब्लैकमनी फहरिस्त में प्रणीत कौर का भी नाम!

ब्लैकमनी फहरिस्त में प्रणीत कौर का भी नाम!
कालाधन मामले में एक नया मोड आ गया है। मरकज़ी हुकूमत की ओर से सुप्रीम कोर्ट को दिए गए उन 627 लोगों की फहरिस्त में यूपीए हुकूमत में वज़ीर रहीं प्रणीत कौर का नाम भी शामिल है। पिछले कई दिनों से अटकलें लगाई जा रही थी कि हुकूमत के पास मौजूद फह

कालाधन मामले में एक नया मोड आ गया है। मरकज़ी हुकूमत की ओर से सुप्रीम कोर्ट को दिए गए उन 627 लोगों की फहरिस्त में यूपीए हुकूमत में वज़ीर रहीं प्रणीत कौर का नाम भी शामिल है। पिछले कई दिनों से अटकलें लगाई जा रही थी कि हुकूमत के पास मौजूद फहरिस्त में प्रणीत का नाम हो सकता है।

प्रणीत यूपीए हुकूमत में रियासती वज़ीर ( खारेज़ा) रही थीं। पंजाब के साबिक सीएम और लोकसभा में कांग्रेस के डिप्टी लीडर एमपी कैप्टन अमरिंदर कौर की बीवी प्रणीत पहले ही स्विस बैंक में किसी खाते से इंकार कर चुकी हैं। कौर ने पीर के रोज़ दिए गए बयान में कहा था, मैं कुबूल करती हूं कि 2011 में मुझे ऐसी नोटिस मिली थी । मैंने उसका जवाब दिया था, जिसमें इस तरह के इल्ज़ाम को गलत बताया था।

मैं कहना चाहती हूं कि मेरे नाम से किसी भी गैर मुल्की बैंक में कोई खाता न तो कभी था और न अभी है। हालांकि ज़राये का कहना है कि भले ही उनका फिलहाल स्विट्जरलैंड के एचएसबीसी बैंक में कोई अकाउंट न हो लेकिन एचएसबीसी की फहरिस्त के मुताबिक 10 साल पहले उनका खाता वहां था।

ज़राये ने बताया कि अब इस खाते में बेहद कम रकम है। फहरिस्त के मुताबिक, सबसे बडी रकम डाबर के प्रदीप बर्मन की है जिनका करीब 50 करो़ड रूपया एचएसबीसी बैंक में है और उसमें हालिया लेन-देन भी हुआ है।

ज़राये का यह भी कहना है कि कालेधन को लेकर सामने आए तीन नामों से एक गोवा की राधा टिंबलो का स्विस बैंक में कोई खाता नहीं है, हालांकि उनका किसी दूसरे मुल्क में अकाउंट है। लिस्ट में कौर का नाम होने से कालेधन के मुद्दे पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच तनातनी बढ़ सकती है।

Top Stories