Thursday , December 14 2017

‘ब्लैक मनी को सफेद कर रहे हैं तीन निजी बैंक’

नई दिल्ली, 14 मार्च: काले धन की हेराफरी को लेकर कोबरा पोस्ट डॉटकॉम ने कई अहम खुलासे किए हैं। कोबरा पोस्ट का दावा है कि तीन निजी बैंक (एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक) काले धन को सफेद करने में लगे हैं। कोबरा पोस्ट ने इल्ज़ाम लगाया है

नई दिल्ली, 14 मार्च: काले धन की हेराफरी को लेकर कोबरा पोस्ट डॉटकॉम ने कई अहम खुलासे किए हैं। कोबरा पोस्ट का दावा है कि तीन निजी बैंक (एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक) काले धन को सफेद करने में लगे हैं। कोबरा पोस्ट ने इल्ज़ाम लगाया है कि ये बैंक काला धन नकद में लेकर उसे बीमा और सोने में सरमायाकारी करते हैं।

ब्लैक मनी को सफेद करने के लिए एक खास तरीका बनाया गया है। इसके लिए बिना पैन कार्ड का बैंक अकाउंट खोला जाता है। ब्लैक मनी को कई हिस्सों में बांटकर उसे इंश्योरेंस और सोना में सरमायाकारी किया जाता है। ऐसा तरीका रिजर्व बैंक की गाईड लाईन की साफ खिलाफवरज़ी है।

इधर एक्सिस बैंक ने कहा कि हम कोबरा पोस्ट के इल्ज़ाम की जांच करेंगे। बैंक आरबीआई के नियमों की सख्ती से अमल करता है। एचडीएफसी बैंक ने कहा कि हम इल्ज़ामो को संजीदगी से ले रहे हैं और इस मामले की जांच करेंगे। वहीं आईसीआईसीआई बैंक ने भी इल्ज़ामो की जांच कराने की बात कही है।

मनी लॉन्ड्रिंग के इल्ज़ामो के बाद आरबीआई ने तीनों बैंकों को नोटिस भेजा है।

–बशुक्रिया: अमर उजाला

TOPPOPULARRECENT