Wednesday , December 13 2017

बड़ी खबर: मोदी सरकार ने एनडीटीवी पर लगा बैन हटाया

नई दिल्ली: एनडीटीवी ने खबर दी है कि सूचना प्रसारण मंत्रालय की तरफ से उस पर एक दिन का लगाया गया बैन स्थगित कर दिया गया है। एनडीटीवी ने 7 नवंबर को केंद्र सरकार के इस बैन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जाने का फैसला किया था।
इसकी सुनवाई 8 नवंबर को यानी कल होनी है। मोदी सरकार ने एनडीटीवी इंडिया पर इस साल पठानकोट एयरफोर्स बेस पर हुए आतंकवादी हमले के दौरान संवेदनशील प्रसारण करने का आरोप लगाते हुए 24 घंटे तक बंद रखने का फैसला किया था। इसे बुधवार 9 नवंबर को ऑफएयर रखे जाने का आदेश दिया था।
दूसरी तरफ एनडीटीवी ने सरकार के इन आरोपों का खंडन किया था और कहा था कि उसने भी वही खबर दिखाई जो अन्य चैनलों और समाचारपत्रों ने दिखाया और रिपोर्ट पेश किया। इस प्रतिबंध पर सरकार की चौतरफा आलेचना हो रही है।
पत्रकारों और संपादकों ने इसे की 70 के दशक में लागू एमरजेंसी जैसा हालात बताया है। इसे प्रेस की आज़ादी का दमन और मूल संवैधानिक अधिकारों हनन बताया है।
एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने कहा कि अपनी तरह के इस पहले आदेश से पता चलता है कि केंद्र सरकार समझती है कि उसे मीडिया के कामकाज में दखल देने और जब भी सरकार किसी कवरेज से सहमत न हो, उसे अपनी मर्ज़ी से किसी भी तरह की दंडात्मक कार्रवाई करने का अधिकार है।
वहीं समाचारपत्रों और पत्रिकाओं के संपादकों के समूह ने कहा कि अगर सरकार को किसी मीडिया कवरेज में कुछ आपत्तिजनक लगता है, तो वह कोर्ट जा सकती है। गौरतलब है कि इस प्रतिबंध सही ठहराते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा था कि यह प्रतिबंध देश की सुरक्षा के हित में है और इसकी आलोचना करना राजनीति से प्ररित है।
TOPPOPULARRECENT